मध्‍य प्रदेश कांग्रेस का आरोप : कैबिनेट में फैसले करके मतदाताओं को प्रभावित कर रही है सरकार, चुनाव आयोग करे कार्रवाई

Updated: | Tue, 19 Oct 2021 06:29 PM (IST)

भोपाल। (राज्य ब्यूरो)। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मंगलवार को कैबिनेट द्वारा किसानों को बिजली सब्सिडी और आपका राशन आपके द्वार योजना संबंधी निर्णय को प्रदेश कांग्रेस ने मतदाताओं को प्रभावित करने वाला कदम करार दिया है। पार्टी ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में शिकायत करके ऐसी घोषणाओं पर रोक लगाने और निर्वाचन नियमों के तहत कार्रवाई करने की मांग की है।

पार्टी के प्रदेश महामंत्री और चुनाव कार्य प्रभारी जेपी धनोपिया ने शिकायत में कहा कि तीस अक्टूबर को खंडवा संसदीय क्षेत्र सहित पृथ्वीपुर, जोबट और रैगांव विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव है। यहां मतदाताओं को प्रभावित करने की मंशा से मुख्यमंत्री ने कैबिनेट बैठक करके आदिवासी वर्ग के लिए आपका राशन आपके द्वार और किसान व घरेलू उपभोक्ताओं को सस्ती बिजली देने के नाम पर सब्सिडी देने का निर्णय लिया है, जो आचार संहिता का उल्लंघन है।

कैबिनेट के निर्णय पूरे प्रदेश के लिए होते हैं, इसलिए आचार संहिता के उल्लंघन के तहत प्रकरण दर्ज कर कार्रवाई की जाए। साथ ही सरकार को निर्देशित किया जाए कि मतदाताओं को प्रभावित करने वाली घोषणाएं न की जाएं। एक अन्य शिकायत में आलीराजपुर के कलेक्टर मनोज पुष्प और पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सिंह के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है। पार्टी ने शिकायत में कहा है कि दोनों अधिकारियों ने मुख्यमंत्री के दौरा कार्यक्रम के लिए व्यवस्थाएं की, जो आचार संहिता के उल्लंघन की श्रेणी में आता है। इसी तरह बिजली व्यवस्था के लिए 28 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। जबकि, मुख्यमंत्री का दौरा कार्यक्रम राजनीतिक है।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay