Madhya Pradesh News: छठवां वेतनमान प्राप्त कर्मचारियों के लिए अलग से निकलेगा महंगाई भत्ता में वृद्धि का आदेश

Updated: | Sun, 24 Oct 2021 08:42 PM (IST)

Madhya Pradesh News भोपाल (राज्य ब्यूरो)। कर्मचारियों को अक्टूबर के वेतन में बीस प्रतिशत के हिसाब से महंगाई भत्ता मिलेगा। सातवां वेतनमान ले रहे कर्मचारियों के लिए वित्त विभाग ने महंगाई भत्ते में वृद्धि के आदेश जारी कर दिए हैं लेकिन छठवां वेतनमान प्राप्त कर्मचारियों के लिए इस बार अलग से आदेश निकाला जाएगा। हालांकि, अब तक एक साथ आदेश निकाले जाते रहे हैं।

वित्त विभाग ने 21 अक्टूबर को शासकीय सेवकों तथा स्थायी कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में आठ प्रतिशत की वृद्धि करने के आदेश जारी किए हैं। इसका लाभ नवंबर में मिलने वाले वेतन से मिलेगा पर छठवां वेतनमान प्राप्त कर्मचारियों के लिए अभी महंगाई भत्ते में वृद्धि के आदेश नहीं निकले हैं। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि महंगाई भत्ते में वृद्धि की गणना करने के बाद एक-दो दिन में इसके भी आदेश जारी कर दिए जाएंगे।

छत्तीसगढ़ सरकार ने सातवां वेतनमान प्राप्त कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में पांच प्रतिशत की वृद्धि की है। जबकि, छठवां वेतनमान प्राप्त कर्मचारियों के लिए यह वृद्धि दस प्रतिशत हुई है। इन्हें 164 प्रतिशत महंगाई भत्ता एक जुलाई 2021 से मिलेगा। इसी अनुपात में प्रदेश के छठवां वेतनमान प्राप्त कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ेगा।

उधर, पेंशनर एसोसिएशन मध्य प्रदेश के वरिष्ठ उपाध्यक्ष गणेश दत्त जोशी ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मांग की है कि पेंशनर की महंगाई राहत बढ़ाई जाए। छत्तीसगढ़ सरकार पांच प्रतिशत महंगाई राहत में सहमति के लिए पत्र भेज चुकी है। इसके आधार पर निर्णय लिया जाए। साथ ही राज्य पुनर्गठन अधिनियम 2000 की धारा 49 को विलोपित किया जाए। इससे महंगाई राहत बढ़ाने के लिए दोनों राज्यों की सहमति की आवश्यकता नहीं रहेगी।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay