Bhu Adhikar Yojna in MP: मध्य प्रदेश में हर गरीब के घर का सपना होगा साकार

Updated: | Sun, 26 Sep 2021 08:43 AM (IST)

Bhu Adhikar Yojna in MP: भोपाल(राज्य ब्यूरो)। मध्य प्रदेश में जिन गरीबों के पास खुद का मकान नहीं है, उन्हें अब राज्य सरकार मकान बनाकर देगी या मकान के लिए जमीन उपलब्ध कराएगी। भारतीय जनता पार्टी के संस्थापक पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जन्मतिथि पर शनिवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यह घोषणा की है। चौहान राजधानी के लालघाटी चौराहा स्थित पं. दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि जो जमीन माफिया से छुड़ा रहे हैं, वह गरीबों को देंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार 'मुख्यमंत्री भू-अधिकार' योजना ला रही है। इसमें ऐसे हर व्यक्ति को घर उपलब्ध कराया जाएगा, जिसका प्रदेश में अपना घर नहीं है। इस योजना का जल्द लोकार्पण किया जाएगा। अधिकारियों को मैंने योजना बनाने के निर्देश दे दिए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन लोगों के पास रहने के लिए जगह नहीं है, उन्हें जमीन देंगे। सरकार भू-माफियाओं से जमीन छुड़ा रही है, जिस पर गरीबों को पट्टे दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों में बहुमंजिला इमारतें बनाकर गरीबों को आशियाना दिया जाएगा। वहीं अन्य क्षेत्रों में गरीबों को जमीन के पट्टे देंगे या फिर मकान बनाकर देंगे। यदि जमीन खरीदकर भी देना पड़ी, तो देंगे। बाद में जरूरत पड़ी, तो मकान भी बनवाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह दरिद्र नारायण की सेवा है। इसमें हम पीछे नहीं हटेंगे। सरकार ने पिछले एक साल में प्रदेश में भू-माफियाओं से तीन हजार 840.24 एकड़ जमीन मुक्त कराई है। यह जमीन भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन, देवास सहित कुछ और शहरों में है।

कलेक्टरों से पूछा-जिलों में कितनी जमीन खाली

मुख्यमंत्री ने बताया कि योजना के लिए कलेक्टरों से जिलों में उपलब्ध भूमि का ब्यौरा मांगा है। उनसे जिलों में विभिन्न् कार्यों के लिए आरक्षित और अनारक्षित भूमि की जानकारी देने को कहा गया है।

Posted By: Lalit Katariya