Madhya Pradesh News: उपचुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, बड़वाह से विधायक सचिन बिरला भाजपा में शामिल

Updated: | Sun, 24 Oct 2021 07:13 PM (IST)

Madhya Pradesh News: भोपाल। (राज्य ब्यूरो)। खंडवा संसदीय क्षेत्र सहित पृथ्वीपुर, जोबट और रैगांव विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव के मतदान से पहले कांग्रेस को तगड़ा झटका लगा है। बड़वाह से कांग्रेस विधायक सचिन बिरला ने भाजपा का दामन थाम लिया। इसके पहले पूर्व विधायक सुलोचना रावत ने पुत्र विशाल रावत के साथ भाजपा की सदस्यता ग्रहण की थी। पार्टी ने उन्हें जोबट विधानसभा क्षेत्र से प्रत्याशी बनाया है।

भाजपा ने उपचुनाव में जीत के लिए पूरी ताकत झोंक दी है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा पूरी टीम के साथ मोर्चे पर डटे हैं तो नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह प्रबंधन की कमान संभाले हुए हैं। कांग्रेस विधायक कलावति भूरिया के निधन की वजह से रिक्त जोबट विधानसभा सीट पर जीत हासिल करने के लिए कांग्रेस की पूर्व विधायक सुलोचना रावत को प्रत्याशी बनाकर दांव लगाया है।

रावत ने अपने पुत्र विशाल के साथ कांग्रेस का साथ छोड़कर भाजपा में शामिल हुई हैं। सुलोचना के भाजपा में जाने की खबर कांग्रेस नेताओं को एक दिन पहले लगी थी पर वे उन्हें मनाने में असफल रहे। वहीं, अब कांग्रेस को बड़वाह विधानसभा क्षेत्र से विधायक सचिन बिरला के भाजपा में जाने से एक और बड़ा झटका दिया है। खंडवा संसदीय क्षेत्र में आने वाले बड़वाह विधानसभा क्षेत्र में सचिन का काफी प्रभाव है।

इसका अंदाजा इससे ही लगाया जा सकता है कि कांग्रेस ने जब उन्हें 2013 के विधानसभा चुनाव में प्रत्याशी नहीं बनाया था, तब उन्होंने निर्दलीय चुनाव लड़ा था और दूसरे स्थान पर रहे थे। इसमें उन्हें 61 हजार 970 मत मिले थे। जबकि, कांग्रेस के प्रत्याशी राजेन्द्र गुर्जर की जमानत जब्त हो गई थी। उन्हें मात्र 14 हजार 323 मत मिले थे। 2018 के विधानसभा चुनाव में पार्टी ने उन्हें उम्मीदवार बनाया और वे 30 हजार 508 मतों से विजयी हुए। उन्होंने भाजपा के हितेन्द्र सिंह सोलंकी को पराजित किया, जिनसे वे 2013 में लगभग पांच हजार मतों से पराजित हो गए थे।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay