Madhya Pradesh News: विशेष जरूरतों वाले 61 फीसद बच्चों का प्रोफाइल अपडेट नहीं, कैसे मिलेगा भत्ता

Updated: | Tue, 19 Oct 2021 03:58 PM (IST)

भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। प्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा पहली से बारहवीं तक के निजी व सरकारी स्कूलों में दर्ज विशेष जरूरतों वाले बच्चों (सीडब्ल्यूएसएन) का प्रोफाइल अब तक अपडेट नहीं किया गया। अब ऐसे में उन्हें हर माह मिलने वाले भत्ते का भुगतान नहीं हो पा रहा है। गौरतलब है कि इन बच्चों को सलाना दो हजार से साढ़े पांच हजार रुपये का भत्ता मिलता है। इस कारण इस सत्र के अब तक विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को भुगतान नहीं मिला है। इसमें पहली से बारहवीं तक के बच्चों को भुगतान किया जाता है। अब तक प्रदेश के 39 फीसद विशेष आवश्यकता वाले बच्चों का प्रोफाइल अपडेट हुआ है, यानी ऐसे 61 फीसद बच्चों की अभी विभाग के पास कोई जानकारी नहीं है।

निजी व सरकारी स्कूलों में एक करोड़ 36 लाख दर्ज बच्चों में से एक लाख 34 हजार विशेष जरूरतों बाले बच्चे (सीडब्‍ल्‍यूएसएन) हैं। इनमें 48 हजार 477 बच्चों की प्रोफाइल अपडेट की गई है। राज्य शिक्षा केंद्र ने इस संबंध में जिला मिशन संचालकों को आदेश जारी कर जल्द से जल्द ऐसे बच्‍चों का प्रोफाइल अपडेट करने के निर्देश दिए हैं।

प्रदेश के कुछ जिले इस मामले में फिसड्डी हैं। खंडवा, बड़वानी, खरगोन, शिवपुरी और अनूपपुर में 15 फीसद से कम प्रोफाइल अपडेट हुए हैं। वहीं, सीहोर में 26 फीसद, देवास में 22 फीसद, दमोह में 25 फीसद, मंदसौर में 21 फीसद, भिंड में 19 फीसद बच्चों की जानकारी दर्ज हुई है।

बड़े शहरों में भी कम जानकारी दर्ज : वहीं बड़े शहरों में ग्वालियर में 36 फीसद, जबलपुर में 38 फीसद, इंदौर में 54 फीसद और भोपाल में 57 फीसद बच्चों का प्रोफाइल अपडेट हुआ है।

Posted By: Ravindra Soni