Madhya Pradesh News: सस्ती बिजली खरीदने की रणनीति तैयार करेगी बिजली कंपनी

Updated: | Thu, 29 Jul 2021 03:40 PM (IST)

Madhya Pradesh News: भोपाल (नईदुनिया स्टेट ब्यूरो)। बिजली की दरों में नियंत्रण के लिए राज्य सरकार सस्ती बिजली खरीदेगी। ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने मप्र पॉवर मैनेजमेंट कंपनी को इसकी विस्तृत कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं। मंत्री बुधवार को मंत्रालय में कंपनी के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सभी ताप विद्युत गृह और नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा से बिजली खरीद करार (पॉवर पर्चेज एग्रीमेंट) की समीक्षा करें। अनुपयोगी अनुबंधों को खत्म करें।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि बिजली उत्पादक जो बिल भेजते हैं, उनके भौतिक सत्यापन की ऐसी तकनीक विकसित करें कि उसमें कोई गड़बड़ी की गुंजाइश न रहे। इसमें किसी भी तरह की लापरवाही नहीं होना चाहिए। मंत्री ने कोयले की उपलब्धता बढ़ाने के लिए जरूरी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। इस मौके पर बिजली खरीदी दर को कम करने की कार्ययोजना, अगले सालों में ऊर्जा की उपलब्धता, बिजली खरीदी लागत, सोलर एनर्जी कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया से किए अनुबंधों और बिजली की मांग व उपलब्धता की समीक्षा सहित अन्य बिंदुओं पर विस्तृत चर्चा की गई। बैठक में प्रमुख सचिव ऊर्जा संजय दुबे, पॉवर मैनेजमेंट कंपनी के प्रबंध संचालक आकाश त्रिपाठी एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

रबी सीजन के लिए अभी से करें तैयारी

तोमर ने कहा कि वर्ष 2021-22 के लिए विद्युत मांग एवं उपलब्धता की समीक्षा कर आगामी रबी सीजन में बिजली उपलब्धता की कार्ययोजना अभी से बनाएं। बैठक में कुसुम योजना के संबंध में भी चर्चा हुई। इसमें बताया गया कि पॉवर बैंकिंग योजना से पिछले साल 167 करोड़ रुपये की बचत हुई है, वहीं फ्लैक्सी प्लान लागू करने से लगभग 350 करोड़ रुपये की बचत हुई है।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay