Madhya Pradesh Weather Update: अधिकांश जिलों में ठिठुरन बरकरार, रायसेन में 3.5 डिग्री पर पहुंचा पारा

Madhya Pradesh Weather Update: राजधानी में शीत लहर की हैट्रिक। उत्तर भारत से आ रही सर्द हवाओं से प्रदेश में पड़ रही ठंड।

Updated: | Thu, 27 Jan 2022 08:57 PM (IST)

Madhya Pradesh Weather Update: भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। बर्फीली हवाओं के प्रभाव से राजधानी सहित मध्यप्रदेश के अधिकांश जिलों में ठिठुरन बरकरार है। इसी क्रम में प्रदेश में गुरुवार को सबसे कम 3.5 डिग्री सेल्सियस तापमान रायसेन में दर्ज किया गया। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक वर्तमान में कोई वेदर सिस्टम सक्रिय नहीं है। उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। वहां से आ रही सर्द हवाओं के कारण मप्र में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। शुक्रवार से दिन के तापमान में कुछ बढ़ोतरी होने की संभावना है, लेकिन रात में ठंड के तीखे तेवर फिलहाल बरकरार रहने की संभावना है। उधर, गुरुवार को मध्यप्रदेश में सबसे कम 3.5 डिग्री सेल्सियस तापमान रायसेन में दर्ज किया गया।

सागर एवं खंडवा में तीव्र शीत लहर चली

मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि सागर एवं खंडवा में तीव्र शीत लहर चली। भोपाल, छिंदवाड़ा, जबलपुर, मलाजखंड, नौगांव, होशंगाबाद, बैतूल, रायसेन, धार, खरगोन एवं रतलाम में शीत लहर का प्रभाव रहा। इंदौर, रायसेन, धार, भोपाल, उज्जैन, मंडला, टीकमगढ़, दमोह, सतना, सीधी, मलाजखंड एवं बैतूल में तीव्र शीतल दिन रहा। जबलपुर, खजुराहो, ग्वालियर, खंडवा, खरगोन, छिंदवाड़ा, उमरिया, रतलाम एवं शाजापुर में शीतल दिन रहा।

राजधानी का अधिकतम तापमान 19.8 डिग्रीसे. रिकार्ड

राजधानी का अधिकतम तापमान 19.8 डिग्रीसे. रिकार्ड किया गया। जो सामान्य से सात डिग्रीसे. कम रहा। गुरुवार को शहर में लगातार चौथे दिन शीतल दिन रहा। न्यूनतम तापमान 5.3 डिग्रीसे. दर्ज किया गया। यह सामान्य से छह डिग्रीसे. कम रहा। शहर में लगातार तीसरे दिन शीत लहर का प्रभाव रहा।

वर्तमान में कोई वेदर सिस्टम सक्रिय नहीं

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में कोई वेदर सिस्टम सक्रिय नहीं है। हवाओं का रुख लगातार उत्तरी बना हुआ है। सर्द हवाओं के कारण रात के अलावा दिन के तापमान में भी गिरावट बनी हुई हैं।

मौसम का मिजाज इसी तरह बना रहने के आसार

शुक्रवार को भी मौसम का मिजाज इसी तरह बना रहने के आसार हैं। हालांकि अब दिन के तापमान में कुछ बढ़ोतरी हो सकती है। शनिवार को एक पश्चिमी विक्षोभ के हिमालय क्षेत्र में प्रवेश करने की संभावना है। उसके प्रभाव से हवाओं के रुख में बदलाव आने से न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे बढ़ोतरी होने की संभावना है।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay