MP Corona Vaccination MahaAbhiyan 4.0: सीएम शिवराज ने मध्य प्रदेश में की टीकाकरण महाअभियान 4 की शुरुआत

Updated: | Mon, 27 Sep 2021 10:41 AM (IST)

MP Corona Vaccination MahaAbhiyan 4.0: भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल के मानस उद्यान गुफा मंदिर में मध्य प्रदेश में वैक्सीनेशन महा अभियान के चौथे चरण की शुरुआत की। सीएम ने कहा कि अब प्रदेश में कोई भी ऐसा न छूटे जिसे वैक्सीन न लगी हो। उन्होंने प्रदेशवासियों से कहा कि अगर उनके परिवार या परिचितों में कोई ऐसा हो, जिसने वैक्सीन नहीं लगाई हो तो उसे वैक्सीन लगाने के लिए प्रेरित करें। इसमें अभी तक पहली डोज नहीं लगवाने वालों को खोजकर टीका लगाने का लक्ष्य है। आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, स्वसहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को ऐसे लोगों को खोजने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि अब ढूंढ-ढूंढकर लोगों को टीके लगाए जाएंगे। खेतों में जाकर भी लोगों को टीके लगाएंगे। उन्होंने तय समय पर वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री मोदी का आभार प्रकट किया।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि सोमवार को सभी पात्र लोगों को पहली डोज लगाई जाए। उन्होंने कहा कि आम लोगों को भी महाअभियान में भागीदारी कर छूटे हुए लोगों को प्रेरित करना चाहिए। बता दें कि प्रदेश में 79 लाख लोगों की पहली डोज अभी बाकी है, जबकि 55 लाख ऐसे हैं, जिन्होंने तय अवधि निकलने के बाद भी टीका नहीं लगवाया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिला, विकासखंड, वार्ड और ग्राम पंचायत स्तरीय क्राइसिस मैनेजमेंट समितियों ने भी सक्रिय भागीदारी निभाकर पिछले टीकाकरण महाअभियानों को सफलता दिलाई है। 27 सितंबर को टीकाकरण महाअभियान-4 में भी क्राइसिस मैनेजमेंट समितियों और सामाजिक संस्थाओं की सहभागिता से सफलता मिलेगी। उन्होंने मंत्री, सांसद, विधायक, शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के जन-प्रतिनिधियों सहित विभिन्न् सामाजिक संस्थाओं के प्रमुखों, धर्मगुरुओं, साहित्यकारों, बुद्धिजीवियों से अपील की है कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में जनता से टीका का प्रथम डोज लगवाने की अपील करें।

100 साल की बुजुर्ग महिला को टीका लगवाकर अभियान शुरू किया

मुख्यमंत्री ने 100 साल की मोतियाबाई को अपने सामने टीका लगवा कर महाअभियान की शुरुआत की। टीकाकरण स्थल पर बुजुर्गों, महिलाओं और दिव्यांग जनों के लिए अलग-अलग बूथ बनाए गए थे। अभियान के दौरान गुना के सांसद के पी यादव एवं पूर्व महापौर आलोक शर्मा सहित अनेक लोग उपस्थित थे कार्यक्रम का संचालन पूर्व जोन अध्यक्ष मनोज राठौर ने किया। स्वास्थ्य विभाग ने विशेष व्यवस्था की थी। महिलाओं पुरुषों के लिए अलग-अलग टीकाकरण केंद्र पर पोलिंग बूथ की तरह स्वास्थ्य कर्मी तैनात थे गाइडलाइन का पालन करते हुए सभी को पहला एवं दूसरा डोज़ लगाया गया ल। बैरागढ़ अस्पताल के अधीक्षक डॉ रामहित कुमार ने बताया कि जल्द ही 100 फीसद टीकाकरण का लक्ष्य पूरा कर लिया जाएगा। डॉ कुमार के अनुसार टीकाकरण अभियान के तहत नियमित रूप से वैक्सीनेशन केंद्रों पर भी टीके लगाए जा रहे हैं।

Posted By: Ravindra Soni