मप्र प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड: प्राथमिक शिक्षक भर्ती परीक्षा (वर्ग-3) की समय-सारिणी जारी

Updated: | Thu, 02 Dec 2021 08:47 PM (IST)

भोपाल (नईदुनिया प्रतिनिधि)। प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) ने प्राथमिक शिक्षक भर्ती परीक्षा (वर्ग-3) की समय-सारिणी जारी कर दी है। परीक्षा अगले साल पांच मार्च को होगी। पीईबी ने इस परीक्षा में शामिल होने के लिए नए अभ्यर्थियों को डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डाट पीईबी डाट एमपी डाट जीओवी डाट आइएन पर आनलाइन आवेदन करने का एक और मौका दिया है। पिछले साल जो लोग आवेदन नहीं कर पाए थे, वे 14 दिसंबर से आवेदन कर सकेंगे। आवेदन 28 दिसंबर तक भरे जाएंगे। संशोधन दो जनवरी 2022 तक किया जा सकेगा।

भर्ती परीक्षा नहीं, बल्कि पात्रता परीक्षा

स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक यह भर्ती परीक्षा नहीं, बल्कि पात्रता परीक्षा है। परीक्षा के बाद स्कूल शिक्षा विभाग, जनजातीय कार्य विभाग एवं अन्य निजी स्कूल अपने स्तर पर पद निकालकर भर्ती कर सकेंगे। नवीन आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु एक जनवरी 2021 को 18 वर्ष होनी चाहिए।

आवेदन प्रक्रिया 20 जनवरी से शुरू की गई थी

बता दें कि प्राथमिक शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 20 जनवरी से शुरू की गई थी। इसमें पहली बार में पीईबी की परीक्षा के लिए छह लाख 25 हजार आवेदन प्राप्त हुए थे। इसमें 15 फीसद आवेदन अन्य राज्यों से प्राप्त हुए थे।

दो पाली में ढाई घंटे का होगा पेपर

दो पाली में परीक्षा ली जाएगी। पहली पाली की परीक्षा सुबह नौ बजे से 11.30 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर दो बजे से शाम 4.30 बजे तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा केंद्रों पर रिपोर्टिंग के लिए एक घंटे पहले पहुंचना होगा।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay