Red Alert of Heavy Rain in MP: मध्य प्रदेश के ग्वालियर-चंबल क्षेत्र में बारिश का रेड अलर्ट, श्योपुर, शिवपुरी और दतिया में हालात बेकाबू

Updated: | Mon, 02 Aug 2021 02:31 PM (IST)

Red Alert of Heavy Rain in MP: भोपाल। ग्वालियर-चंबल संभाग के श्योपुर, शिवपुरी, ग्वालियर, मुरैना, भिंड, अशोकनगर, दतिया और गुना जिले में मौसम विभाग ने भारी से अति भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं उज्जैन और भोपाल संभाग के जिलों सहित होशंगाबाद, निवाड़ी, छतरपुर, टीकमगढ़ और सागर जिले में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। सोमवार सुबह आठ बजे तक आधारित मौसम के आंकड़ों के मुताबिक मध्य प्रदेश के ग्वालियर-चंबल, सागर, जबलपुर, भोपाल, उज्जैन, शहडोल, रीवा, जबलपुर सहित इंदौर संभाग के अनेक इलाकों में बारिश हुई। ग्वालियर-चंबल संभाग के श्योपुर, शिवपुरी और दतिया में भारी बारिश से नदियां उफान पर आ गई हैं और कई इलाके जलमग्न हो गए हैं। बाढ़ में फंसे ग्रामीणों को निकालने के लिए रेस्क्यू शुरू किया गया है।

कहा कितनी बारिश मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश ग्वालियर-चंबल क्षेत्र के इलाकों में दर्ज की गई है। बैराड में 29 सेमी, पृथ्वीपुर में 21 सेमी, पोहरी में 19 सेमी, निवाडी, ओरछा में 17 सेमी, नरवर, विजयपुर में 16 सेमी, बामौरी में 14 सेमी, बदरवास, दतिया, करहल, कोलारस, चंदेरी में 13 सेमी, सबलगढ, शिवपुरी में 12 सेमी, पलेरा, श्योपुरकला, गुना में 11 सेमी, ईशागढ़, बलदेवगढ में 10 सेमी, करेरा, राघौगढ, वीरपुर, भाण्डेर, खनियाधाना, उदयपुरा, टीकमगढ़, जतारा, लवकुशनगर में 9 सेमी बारिश दर्ज की गई।

तीन वेदर सिस्‍टम हैं सक्रिय

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि गहरा कम दबाव का क्षेत्र दक्षिणी उत्तरप्रदेश पर सक्रिय है। दक्षिणी हरियाणा में भी एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके अतिरिक्त मानसून ट्रफ अनूपगढ़, हरियाणा के ऊपर कम दबाव के केंद्र से लेकर अलीगढ़ और उत्तरप्रदेश पर बने वेदर सिस्टम से गया, डुमका, बांकुरा से होते हुए उत्तरी बंगाल की खाड़ी तक गया हुआ है। इन तीन वेदर सिस्टम के सक्रिय रहने से उत्तरप्रदेश से लगे मध्यप्रदेश के जिलों में भारी बरसात हो रही है। सोमवार को रीवा, शहडोल संभाग के जिलों में वर्षा की गतिविधियों में कुछ कमी आने लगेगी, लेकिन ग्वालियर, चंबल, उज्जैन संभाग में और भोपाल, सागर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश होने के आसार हैं।

Posted By: Lalit Katariya