HamburgerMenuButton

Corona Vaccination in MP: आज से टीकाकरण अभियान में नई व्यवस्था- जिन्हें बुलाया, वे नहीं आए तो दूसरे को लगा सकेंगे

Updated: | Wed, 20 Jan 2021 09:51 AM (IST)

Corona Vaccination in Madhya Pradesh: भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। कोरोना टीकाकरण महाअभियान बुधवार से दो दिन तक प्रदेश के सभी 150 केंद्रों पर लगातार चलेगा। दो दिन में 30 हजार पंजीकृत स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाने का लक्ष्य है। पूर्व के दो दिनों में 18,559 को टीका लगाया जा चुका है। अभियान में मामूली बदलाव किया है। टीकाकरण के लिए जिन पंजीकृत स्वास्थ्यकर्मियों को एसएमएस भेजे गए हैं, यदि उनमें से कोई टीका लगवाने नहीं पहुंचता है तो ऐसी स्थिति में संबंधित केंद्र प्रभारी पूर्व से पंजीकृत किसी अन्‍य स्वास्थ्यकर्मी को टीके लगा सकेंगे। जैसे भोपाल एम्स में 100 लोगों को टीके लगाए जाने हैं। इनमें से दोपहर तक 65 स्वास्थ्यकर्मी ही टीके लगवाने पहुंचते हैं। बाकी के आने की उम्मीद नहीं है, तो ऐसी स्थिति में पूर्व से पंजीकृत 35 अन्य स्वास्थ्यकर्मियों को टीकाकरण केंद्र प्रभारी टीके लगा सकेंगे। इसके लिए कोविन पोर्टल को लॉग-इन करना होगा और संबंधित स्वास्थ्यकर्मी के पंजीकरण की जांच करनी होगी।

भोपाल सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर तिवारी ने बताया कि शहर के 12 केंद्रों के साथ-साथ प्रदेश के सभी केंद्रों पर नई व्यवस्था के तहत टीके लगाए जाएंगे। तय लक्ष्य से अधिक कोई भी केंद्र टीकाकरण नहीं कर सकेंगे।

बदलाव की ये वजह

- 16 व 18 जनवरी को हुए टीकाकरण में अलग-अलग कारणों से 38 से 40 फीसद लोग नहीं आए थे। टीकाकरण का तय लक्ष्य पूरा नहीं हो पाया था।

- एक वायल में दस लोगों के टीकाकरण के लिए कोरोना वैक्सीन मिली है। एक वायल खोलने के बाद उसमें रखे गए वैक्सीन के सभी डोज निर्धारित समय के भीतर लग जाने चाहिए, जो कि पंजीकृत लोगों के नहीं आने से कुछ केंद्रों पर बच रहे थे। ऐसे डोज को बाद में उपयोग नहीं कर सकते हैं।

- स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि नई व्यवस्था से तय लक्ष्य तक पहुंचने में मदद मिलेगी। वायल खुलने के बाद शत-प्रतिशत वैक्सीन का उपयोग हो सकेगा। टीकाकरण अभियान जल्द पूरा हो सकेगा।

Posted By: Ravindra Soni
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.