भोपाल जिले के गांवों में अब ई रिक्‍शा से उठेगा कचरा

Updated: | Tue, 30 Nov 2021 02:23 PM (IST)

भोपाल नवदुनिया प्रतिनिधि। गांवों में डोर टू डोर कचरा प्रबंधन के लिए 10 ग्रामों को ई-रिक्शा की सुविधा प्रदाय की गई है। ग्रामों से निकलने वाले कचरे के बेहतर निपटान एवं प्रबंधन के लिए विकासखण्ड फंदा की 10 ग्राम पंचायतों तूमड़ा, सूखीसेवनिया, बालमपुर, खजूरी सड़क, कान्हासैया, कालापानी, मेण्डोरी, आदमपुर छावनी एवं मुंगालिया छाप के लिए ई-रिक्शा प्रदाय किया गया है, जिससे सफाईकर्मी डोर टू डोर कचरा कलेक्ट करेंगे।

स्वच्छता सर्वेक्षण ग्रामीण के तहत सोमवार को ग्राम पंचायत, खजूरी सड़क में विधायक हुजूर रामेश्वर शर्मा के मुख्य आतिथ्य में ग्राम पंचायत, खजूरी सड़क, फंदाकलां एवं मुंगालिया छाप में सामुदायिक स्वच्छता परिसर एवं सेग्रेगेशन शेड निर्माण कार्य का लोकार्पण किया गया। इसके अतिरिक्त ग्राम पंचायत, मुंगालिया छाप, तूमड़ा एवं मेण्डोरी में सेग्रेगेशन शेड निर्माण का भी लोकार्पण किया गया। कार्यक्रम में विधायक रामेश्वर शर्मा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जनपद पंचायत फंदा तथा सम्बन्धित ग्राम पंचायत के प्रधान सचिव सहित स्थानीय ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

स्वच्छता सर्वेक्षण ग्रामीण की व्यवस्थाओं एवं अधोसंरचना विकास के कार्यों का फीडबेक लेने के निर्देश

कलेक्ट्रेट सभागृह में सोमवार को सीईओ जिला पंचायत विकास मिश्रा ने जिले के सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि स्वच्छता सर्वेक्षण ग्रामीण 2021 की व्यवस्थाओं एवं अधोसंरचना विकास के कार्यों की सतत् रूप से मॉनिटरिंग की जाये। उन्होंने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण की टीम 10 दिसंबर तक आना संभावित है। हमारा लक्ष्य है कि भोपाल जिला ग्रामीण स्वच्छता सर्वेक्षण में अव्वल रहे। सीईओ मिश्रा ने पंचायत चुनाव के लिए सभी तैयारी पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने पंचायत भवन को मतदान केन्द्र बनाये जायेगे। इन भवनों से संबंधित विभागों के अधिकारियो को इसके लिए अभी से तैयारियां पूर्ण कर ली जाये।

Posted By: Lalit Katariya