Nutrition in corona period: विशेषज्ञों ने वर्चुअल परिचर्चा के जरिए बताया, कोरोना से उबरने के बाद कैसा हो आपका खान-पान

Updated: | Sun, 25 Jul 2021 08:11 AM (IST)

भोपाल(नवदुनिया रिपोर्टर)। लोग महामारी की दूसरी लहर के बाद की परिस्थितियों से जूझ रहे हैं। अब महामारी के बाद की दुनिया में समायोजित करने के लिए जीवनशैली को नए सिरे से व्यवस्थित करने की आवश्यकता है। इसी को ध्यान में रखते हुए 'महामारी के बाद की दुनिया में तेजी से बदलती जीवन शैली के बीच पारिवारिक स्वास्थ्य सुनिश्चित करने में चुनौतियां" विषय पर एक वर्चुअल परिचर्चा आयोजित की गई। इसमें अभिनेत्री और लेखिका सोहा अली खान, डायटेटिक्स ऋतिका समद्दर, पोषण सलाहकार शीला कृष्णास्वामी प्रमुख तौर पर शामिल थीं। आल्‍मंड बोर्ड ऑफ कैलिफोर्निया की ओर से आयोजित परिचर्चा में भोपाल की डायटीशियन भी जुड़ीं।

चर्चा के दौरान पैनलिस्टों ने अपने निजी जीवन के उदाहरण और अनुभव साझा किए और स्वास्थ्य के लिए अधिक निवेश करने का आग्रह किया। परिवार के हर सदस्य की रोग प्रतिरक्षा को मजबूत करने के लिए बादाम जैसे पोषक तत्‍वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को आहार में शामिल करने की आवश्यकता पर जोर दिया। डायटेटिक्स ऋतिका ने कहा कि कोरोना से उबर चुके लोग अपने शरीर और रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए अपने आहार में पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ, जैसे कि बादाम, फल और हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल करें। बादाम सुबह एक मुट्ठी भिगोकर खा सकते हैं। इससे अलग-अलग व्यंजन बना सकते हैं। नियमित रूप से बादाम खाने से व्यक्ति के रक्त शर्करा (ब्लड शुगर) के स्तर को प्रबंधित करने में मदद मिलती है।

रोज खाएं मुट्ठी भर बादाम : चर्चा के दौरान सोहा अली खान ने कहा कि आज की दुनिया में मां बनना आसान नहीं है। ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो हमें चिंतित और परेशान करती हैं और कई बार हम निजी तौर पर जवाबदेह भी महसूस करते हैं। मेरे लिए किसी भी मां की तरह यह सुनिश्चित करना कि मेरा परिवार स्वस्थ और सुरक्षित है, एक निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है। अच्छा स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए हम रोजाना मुट्ठी भर बादाम खाते हैं। बादाम स्वस्थ और पोषक तत्वों से भरपूर नाश्ता है। इसे कच्चा खाया जा सकता है या फिर ओट्स, स्मूदी और शेक में मिलाया जा सकता है। इसके नियमित सेवन से मुझे और मेरे परिवार के अन्‍य सदस्‍यों के रोग प्रतिरक्षण तंत्र को मजबूत करने में मदद मिलती है। बादाम में तांबा, जस्ता, लोहा और विटामिन-ई जैसे कई जरूरी पोषक तत्‍व होते हैं।

Posted By: Ravindra Soni