पंचायतों की विकास योजना बनाने के लिए छह राज्यों के अधिकारी भोपाल में करेंगे मंथन

Updated: | Wed, 27 Oct 2021 04:22 PM (IST)

भोपाल (राज्य ब्यूरो)। पंचायतों के विकास की योजना बनाने के लिए 28 और 29 अक्टूबर को मध्य प्रदेश सहित छह राज्यों के अधिकारियों भोपाल में मंथन करेंगे। इसके लिए प्रशासन अकादमी भोपाल में 'सबकी योजना-सबका विकास" जन अभियान वर्ष 2021-22 के अंतर्गत केंद्रीय पंचायती राज मंत्रालय तथा राष्ट्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज संस्थान, हैदराबाद द्वारा कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। इसमें पंचायत पदाधिकारी और अधिकारी शामिल होंगे।

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के प्रमुख सचिव उमाकांत उमराव ने बताया कि वर्ष 2022-23 के लिए ग्राम, जिला और जनपद पंचायत के विकास की कार्ययोजना बनाई जानी है। कार्यशाला में योजना निर्माण की प्रक्रिया को लेकर चर्चा की जाएगी। इसमें मध्य प्रदेश सहित बंगाल, पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और बिहार के अधिकारी हिस्सा लेंगे।

जीएसपी पर्यटन स्थल के रूप में उभरना चाहिए : मंत्री

ग्लोबल स्किल पार्क (जीएसपी) पर्यटन स्थल के रूप में उभरना चाहिए। यह प्रदेश की अनूठी परियोजना है, जिसकी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनाना है। यह बात तकनीकी शिक्षा-कौशल विकास मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने कही। वे मंगलवार को जीएसपी के कार्य की प्रगति की समीक्षा कर रही थीं। पार्क का निर्माण भोपाल के नरेला संकरी क्षेत्र में किया जा रहा है।

मंत्री ने कहा कि जीएसपी के निर्माण में कोई भी कमी नहीं आना चाहिए। यह दूसरों के लिए माडल बनना चाहिए। उन्होंने निर्माण की गति बढ़ाने के निर्देश देते हुए तीन माह का लक्ष्य तय किया है। सिंधिया ने जीएसपी परिसर में बायो डायवर्सिटी पार्क बनाने और ऐसे पौधों की अभी से नर्सरी तैयार करने को कहा है। जीएसपी का निर्माण 645 करोड़ की लागत से हो रहा है।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay