Panchayat Elections in MP: मध्‍य प्रदेश में पंचायत चुनावों के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने बनाई स्टैंडिंग कमेटी

Updated: | Wed, 27 Oct 2021 06:34 PM (IST)

Panchayat Elections in MP: भोपाल। (राज्य ब्यूरो)। त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों के चुनाव के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने जिला स्तरीय स्टेंडिंग कमेटी बना दी है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी इसके अध्यक्ष होंगे। समिति चुनाव में पारदर्शिता और निष्पक्षता के लिए कदम उठाएगी। चुनाव की अधिसूचना जारी होने से पहले समिति की पहली बैठक करने के निर्देश दिए गए हैं।

आयोग के सचिव बीएस जामोद ने बताया कि समिति में पुलिस अधीक्षक, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के साथ चुनाव कार्य से जुड़े अधिकारी सदस्य होंगे। मतदान केंद्रों की सूची प्रकाशित होने के पहले समिति की पहली बैठक होगी। इसके बाद जिला निर्वाचन अधिकारी चुनाव से जुड़े किसी भी बिंदु पर चर्चा के लिए बैठक बुला सकेंगे।

दीपावली के बाद चुनाव होंगे घोषित

नगरीय निकायों के आरक्षण का विषय न्यायालय में विचाराधीन होने के मद्देनजर इनके चुनाव इस साल होने की संभावना कम ही जताई जा रही है। यही वजह है कि आयोग ने जिला, जनपद और ग्राम पंचायत के चुनाव कराने की तैयारी की है। राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह कलेक्टरों के साथ बैठक कर चुके हैं। निर्वाचन कार्यों से जुड़े अधिकारियों को प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है।

चुनाव तीन चरण में कराने की तैयारी है। जिला और जनपद सदस्यों के चुनाव इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन और सरपंच व पंच के चुनाव मतपत्र से कराए जाएंगे। जिला पंचायत के अध्यक्ष पद को छोड़कर सभी पदों के लिए आरक्षण की प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों का कहना है कि उपचुनाव के बाद आरक्षण की प्रक्रिया की जाएगी। माना जा रहा है कि दीपावली के बाद आयोग पंचायत चुनाव की घोषणा कर सकता है।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay