HamburgerMenuButton

Bhopal Art News: रवींद्र भवन में धूमधाम से हुआ गणतंत्र के उत्सव लोकरंग का आगाज

Updated: | Wed, 27 Jan 2021 08:12 AM (IST)

भोपाल (नवदुनिया रिपोर्टर)। मप्र संस्कृति विभाग द्वारा आयोजित गणतंत्र का उत्सव लोकरंग रवींद्र भवन परिसर, भोपाल में मंगलवार को गणतंत्र दिवस की संध्या बेला में आरम्भ हुआ। 36 वें ‘लोकरंग’ समारोह का शुभारम्भ मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, एवं संस्कृति अध्यात्म एवं पर्यटन विभाग की मंत्री सुश्री उषा ठाकुर ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस अवसर पर उन्होंने दो दिवंगत जनजातीय चित्रकारों भील चित्रकार स्व. पेमाफात्या एवं गोंड चित्रकार स्व. कलाबाई की स्मृति में आयोजित ‘प्रणति चित्रप्रदर्शनी’ का उद्घाटन भी किया एवं गणतंत्र दिवस समारोह परेड में चयनित प्रतिभागियों और झांकियों के राज्यस्तरीय पुरस्कार वितरित किए।

इस अवसर पर अपने उद्बोधन में मुख्यमंत्री ने कोविड महामारी से निजात पाने में सहयोग के लिए मध्य प्रदेश की जनता का आभार प्रकट किया और कहा कि कला और संस्कृति मनुष्य को संवेदनशील बनाती है। मध्यप्रदेश सरकार कलाओं और कलाकारों के संरक्षण के हमेशा तैयार है और रहेगी। इस अवसर पर विभागीय प्रमुख सचिव शिवशेखर शुक्ला, संस्कृति संचालक अदिति कुमार त्रिपाठी एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

गणतंत्र दिवस के अवसर पर 'लोकरंग' उत्‍सव के पहले दिन बुन्देली संस्कृति एवं कला आधारित समवेत प्रस्तुति हुई। प्रस्तुति में जन्म गीत- जन्म लियो रघुरैया अवध में ... पर बधाई नृत्य, विवाह का दृश्य, हास्य, व्यंग्य से परिपूर्ण सांस्कृतिक नृत्य- दुल-दुल घोड़ी, बुन्देलखण्ड अंचल के ढोलामारू आदि ने दर्शकों का मन मोह लिया। बघेली-बुन्देली संस्कृति के समावेश ने लोगों को आनंद से सराबोर कर दिया। प्रस्तुति मनीष यादव, सागर के निर्देशन में हुई। हालांकि व्यंजन स्टॉल पर खाने-पीने की चीजों के ज्यादा महंगे होने की चर्चा करते लोग देखे गए।

Posted By: Ravindra Soni
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.