HamburgerMenuButton

CBSE 10th, 12th Board Exam 2021 Cancelled: स्वास्थ्य व सुरक्षा की दृष्टि से सही फैसला, लेकिन अच्छे स्कोर करने वाले बच्चे निराश

Updated: | Thu, 15 Apr 2021 09:48 AM (IST)

भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि) CBSE 10th, 12th Board Exam 2021 Cancelled:। देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सरकार ने सीबीएसई की दसवीं की परीक्षा रद कर दी है। ये परीक्षाएं चार मई से शुरू होने वाली थीं। इसके अलावा बारहवीं की परीक्षा को भी आगे बढ़ा दिया गया है। इस पर एक जून को फैसला होगा। इस फैसले के बाद राजधानी के सीबीएसई स्कूलों के बच्चों, अभिभावकों और प्राचार्यों ने अलग-अलग विचार व्यक्त किए हैं। जहां दसवीं के बच्चों का कहना है कि स्वास्थ्य व सुरक्षा को देखते हुए सही निर्णय है। वहीं उनका यह भी मानना है कि ऑनलाइन मूल्यांकन कराने की व्यवस्था होनी चाहिए। वहीं प्राचार्यों का कहना है कि स्वास्थ्य की दृष्टि से सही निर्णय है। ऑनलाइन परीक्षा से बच्चों का मूल्यांकन नहीं किया जा सकता है। वहीं अभिभावकों का कहना है कि बच्चों की परीक्षा से पहले स्वास्थ्य जरूरी है।

बच्चों की कराई जाएगी कांउसिलिंग

सीबीएसई स्कूलों की ओर से दसवीं के बच्चों की ऑनलाइन काउंसिलिंग भी कराई जाएगी। इससे यह पता लगाया जाएगा कि बच्चों पर मानसिक दबाव या तनाव तो नहीं है। स्कूल प्राचार्यों का कहना है कि अच्छा स्कोर करने वाले बच्चे इस फैसले से परेशान होंगे। साथ ही अन्य बच्चों के मन में भी कई प्रकार के सवाल होंगे। इस कारण उनकी काउंसिलिंग कराई जाएगी।

इस महामारी के समय बच्चों के स्वास्थ्य की चिंता पहले है। इसके बाद परीक्षा के बारे में सोचना चाहिए। जिस तरह से कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा है। इससे लगता नहीं कि एक या दो माह में सब कुछ सामान्य होने वाला है। अगर दसवीं की परीक्षा रद की गई है तो इससे बच्चों की पढ़ाई पर ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा। दसवीं के बाद नंबर के आधार पर स्ट्रीम चयन करने में आसानी होती है। हालांकि राष्ट्रीय शिक्षा नीति में बहु-विषयक शिक्षा की बात की जा रही है।

- सौरभ जेटली, प्राचार्य, केंद्रीय विद्यालय क्रमांक-1, भोपाल

वर्तमान परिस्थितियों में यह सही फैसला है। अभिभावक, स्कूल और बोर्ड पर एक बहुत बड़ा दबाव था कि सुरक्षित परीक्षा संपन्न कराई जाए, लेकिन अभी परिस्थितियां बिल्कुल अलग हैं। बच्चों पर इस परीक्षा से ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा। बच्चों को भी प्रोत्साहित करना पड़ेगा। अब राष्ट्रीय शिक्षा नीति में इस बात का उल्लेख है कि परीक्षा से बच्चों का मूल्यांकन नहीं होगा, बल्कि अभी बच्चों का सुरक्षित रहना जरूरी है।

- डॉ. ऋतु पल्लवी, प्राचार्य, केंद्रीय विद्यालय क्रमांक-3, भोपाल

जान है तो जहान है। अभी बच्चों को सुरक्षित रखना जरूरी है। दसवीं में जितनी पढ़ाई कर ली, उससे बच्चों की तैयारी हो गई है। परीक्षा के कारण अगली कक्षा में उनकी पढ़ाई में कोई असर नहीं पड़ेगा। बस यही है कि अच्छे स्कोर करने के लिए कुछ बच्चे परेशान होंगे, लेकिन उन्हें प्रेरित करें।

- चित्रा सुब्रमणियन, प्राचार्य, आइपीएस, भोपाल

बच्चे बोले- परीक्षा रद नहीं होना चाहिए

यह निर्णय सही है। अभी सुरक्षा बेहद जरूरी है, लेकिन परीक्षा रद नहीं होना चाहिए, बल्कि ऑनलाइन मूल्यांकन की व्यवस्था की जाए।

- अस्मित वर्मा, छात्र, 10वीं

चार मई से बोर्ड परीक्षा होना तय था तो उसी समय पर होना था। तारीख आगे बढ़ने से मानसिक तनाव बढ़ेगा।

- प्रभात कुमार, छात्र, 12वीं

हमारी सुरक्षा को ध्यान में देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। हमनें पूरी तैयारी कर ली है तो आगे काम आएगा।

- प्रांशी शारदा, छात्रा, 10वीं

बारहवीं की परीक्षा स्थगित किया गया तो पढ़ने का तारतम्य टूट जाएगा, लेकिन सुरक्षा के लिए यह जरूरी निर्णय है।

- हिमानी अहिरवार, छात्रा, 12वीं

अभिभावक बोले- विकल्प ही नहीं है

महामारी के दौरान यह सही फैसला है, लेकिन अच्छे स्कोर करने वाले बच्चों के लिए सही नही है। हालांकि इसके अलावा कोई विकल्प ही नहीं है।

- मेधा वाजपेयी, अभिभावक

बच्चों की सुरक्षा के लिए परीक्षा रद्द करना सही फैसला है। बच्चे सुरक्षित होंगे, तब तो आगे पढ़ाई करेंगे।

- अमित डे, अभिभावक

दसवीं के रिजल्ट से यह समझ आता था कि बच्चे किस विषय में अच्छा करेंगे। हालांकि बच्चों के स्वास्थ्य के लिए सही निर्णय है। इस साल बच्चों की पढ़ाई ठीक से नहीं हुई है तो उनके लिए जनरल प्रमोशन सही फैसला है। इस निर्णय से अच्छे स्कोर करने वाले बच्चे निराश होंगे, लेकिन अभिभावकों को समझाना होगा।

- डॉ. पूनम सिंह, मनोविज्ञानी

विशेषज्ञ ने दिए सुझाव

- अभिभावकों को बच्चों को समझाना होगा।

- शिक्षकों को बच्चों के ऊपर ध्यान देना होगा।

- रचनात्मक कार्यों में बच्चों को लगाएं।

- बच्चों को स्वास्थ्य व सुरक्षा के बारे में समझाएं।

Posted By: Ravindra Soni
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.