Shooting in Madhya Pradesh: वेब सीरीज या फिल्मों की शूटिंग करने से पहले अनुमति लेना सुनिश्चित कराएगी सरकार

Updated: | Tue, 26 Oct 2021 09:44 PM (IST)

Shooting in Madhya Pradesh: भोपाल (राज्य ब्यूरो)। वेब सीरीज आश्रम-3 के फिल्मांकन के दौरान भोपाल में हुए विवाद को देखते हुए सरकार शूटिंग से पहले अनुमति लेना सुनिश्चित कराएगी। इसके लिए गृह विभाग दिशानिर्देश तैयार करने में जुट गया है। पर्यटन सहित अन्य विभागों से चर्चा करने के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस संबंध में अंतिम निर्णय लेंगे। गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा ने गृह विभाग को इस संबंध में दिशानिर्देश तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

भोपाल में वेबसीरीज आश्रम-3 की शूटिंग के दौरान बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया था। इसको लेकर गृहमंत्री ने भी कहा था कि धार्मिक भावनाओं को आहत करने वाले दृश्य फिल्माए ही क्यों जाते हैं। उन्होंने आश्रम नाम पर भी आपत्ति जताते हुए इस पर विचार करने की बात कही थी।

साथ ही गृह विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए थे कि किसी भी धर्म की भावनाओं को आहत करने वाले दृश्य न फिल्माए जाएं। इसके लिए शूटिंग से पहले कलेक्टर को पटकथा दी थी ताकि वे परीक्षण करके आवश्यक अनुमति देने संबंधी निर्णय ले सकें। इसके मद्देनजर विभाग के अधिकारी फिल्म नीति के प्रविधान के अनुसार दिशानिर्देश जारी करने को लेकर विचार-विमर्श कर रहे हैं। मुख्यमंत्री के साथ चर्चा करके इसे अंतिम रूप दिया जाएगा।

जीएसपी पर्यटन स्थल के रूप में उभरना चाहिए : मंत्री

ग्लोबल स्किल पार्क (जीएसपी) पर्यटन स्थल के रूप में उभरना चाहिए। यह प्रदेश की अनूठी परियोजना है, जिसकी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनाना है। यह बात तकनीकी शिक्षा-कौशल विकास मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने कही। वे मंगलवार को जीएसपी के कार्य की प्रगति की समीक्षा कर रही थीं। पार्क का निर्माण भोपाल के नरेला संकरी क्षेत्र में किया जा रहा है।

मंत्री ने कहा कि जीएसपी के निर्माण में कोई भी कमी नहीं आना चाहिए। यह दूसरों के लिए माडल बनना चाहिए। उन्होंने निर्माण की गति बढ़ाने के निर्देश देते हुए तीन माह का लक्ष्य तय किया है। सिंधिया ने जीएसपी परिसर में बायो डायवर्सिटी पार्क बनाने और ऐसे पौधों की अभी से नर्सरी तैयार करने को कहा है। जीएसपी का निर्माण 645 करोड़ की लागत से हो रहा है।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay