World Tourism Day 2021: MP में महिलाओं के सुरक्षित पर्यटन पर जोर, रोजगार के साथ आत्मरक्षा का भी दिलाया जाएगा प्रशिक्षण

Updated: | Sun, 26 Sep 2021 10:17 PM (IST)

World Tourism Day 2021 भोपाल। (राज्य ब्यूरो)। प्रदेश के पर्यटन स्थलों पर महिलाएं सुरक्षा का भाव महसूस करें, इसके लिए पर्यटन विभाग महिलाओं के लिए सुरक्षित पर्यटन स्थल परियोजना क्रियान्वित करने जा रहा है। इसमें पर्यटन स्थल के आसपास की महिलाओं को प्रशिक्षण देकर रोजगार उपलब्ध कराए जाएंगे। महिलाओं के प्रति आदर का भाव हो, इसके लिए जन-जागरुकता अभियान भी चलाया जाएगा। प्रदेश में एक पर्यटन स्थल ऐसा बनाया जाएगा, जहां कार्यालय हों या फिर होटल, रिसार्ट, टैक्सी, रिक्शा चालक सौ फीसद महिलाएं कार्यरत हों।

पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव शिवशेखर शुक्ला ने बताया कि देश में मध्य प्रदेश ऐसा राज्य है जो महिलाओं के लिए सुरक्षित पर्यटन पर परियोजना क्रियान्वित करने जा रहा है। इसके तहत प्रमुख पर्यटन स्थलों के आसपास की महिलाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा। इन्हें पर्यटन उद्योग से जुड़े विभिन्न् कार्यों का प्रशिक्षण दिलाया जाएगा ताकि स्थानीय स्तर पर ही रोजगार मिल सके। हालांकि, सिर्फ महिलाओं के नियोजन से काम नहीं चलेगा। इसके लिए जन-जागरुकता भी जरूरी है।

उन्‍होंने कहा कि महिलाओं के प्रति व्यवहार को लेकर अभियान चलाया जाएगा। 20 हजार महिलाओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण भी दिलाएंगे ताकि कोई भी सीमा से बाहर न जा सके।

उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश यही है कि कम से कम एक पर्यटन स्थल ऐसा बनाएं जहां पर्यटन से जुड़े विभिन्न् कार्यालय, होटल सहित अन्य जगहों पर कामकाज सौ फीसद महिलाएं संभालें। यदि व्यवहारिक रूप से यह संभव नहीं हो पाता है तो अधिकांश प्रमुख दायित्व महिलाएं संभालें, इसके प्रयास किए जाएंगे। इसके साथ ही सात स्थान (अमरकंटक, मंदसौर, बांधवगढ़, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर और ओरछा) पर वेलनेस सेंटर स्थापित किए जा रहे हैं। यहां पर्यटकों के लिए योग, आयुर्वेद पद्धति से पंचकर्म, कायचिकित्सा सहित अन्य सुविधाएं मिलेंगी।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay