रोजगार के कंपनियों के द्वार नहीं जाना पड़ेगा, कंपनियां आपके द्वार आ रही: नपाध्यक्ष

शासकीय कालेज में आयोजित हुआ रोजगार मेला, काफी संख्या में युवा पहुंचे।

Updated: | Sat, 29 Jan 2022 12:41 AM (IST)

नेपानगर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। पंडित जवाहरलाल नेहरू शासकीय महाविद्यालय नेपानगर में स्वामी विवेकानंद करियर मार्गदर्शन योजना के तहत शुक्रवार को एक दिवसीय रोजगार मेेला आयोजित हुआ। मुख्य अतिथि नगर पालिका अध्यक्ष राजेश चौहान थे। उन्होंने कहा रोजगार मेले के आयोजन का उद्देश्य बेरोजगारों को रोजगार प्रदान करना है। युवा रोजगार लेने कंपनियों के द्वार पर न जाएं, बल्कि वे स्वयं रोजगार देने के लिए आपके द्वार पर आएं, यही शासन की मंशा हैं। विद्यार्थी स्नातक उपाधि अर्जित करने के बाद बेरोजगार न रहे इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए रोजगार मेले का आयोजन किया गया है ताकि स्नातक के बाद विद्यार्थी को रोजगार के लिए भटकना न पड़े। वैसे तो हमने नेपानगर के विकास के लिए अनेक कार्य किए हैं, किंतु सबसे उत्तम काम हमने बेरोजगारों को रोजगार देने के लिए नेपा लिमिटेड को पुन: प्रारंभ कराने का प्रयास किया है जहां स्थानीय युवाओं को रोजगार के विभिन्न् अवसर उपलब्ध हगे।

विषेष अतिथि एसडीएम ज्योति शर्मा ने कहा ऐसे रोजगार मेले लगाने का उद्देश्य विद्यार्थियों को आत्मनिर्भर बनाना है तथा रोजगार प्राप्त करने के लिए विद्यार्थी को अपने आप को प्रस्तुत करना सीखाना है। अपने आपको प्रस्तुत करना भी एक कला है। अपने आपको इस प्रकार तैयार करें कि विद्यार्थी को किसी कंपनी पास न जाना पड़े, बल्कि कंपनी स्वयं चलकर आपके पास आए। अपनी कोई भी समस्या हो तो विद्यार्थी बिना झिझक मुझसे सम्पर्क कर सकते हैं। झिझक को दूर करें, तभी आत्मविश्वास आएगा और यही आपको रोजगार दिलाने में सहायक होगा।

रोजगार प्रदाता बनने का प्रयास करें

प्रभारी प्राचार्य डा. एमआर चौहान ने कहा सरकार सभी को नौकरी नहीं दे सकती, इसलिए अपने प्रयास से वह विद्यार्थियों को रोजगार प्रदाता बनाना चाहती है। वह रोजगार देने वाला बने, रोजगार के लिए परेशान न होना पड़े, इसलिए रोजगार को ही उनके पास भेजने का प्रयास कर रही है। उन्होंने सभी कंपनियों के प्रतिनिधि व सहयोगियों द्वारा स्टाल लगाने के लिए आभार व्यक्त किया। कुल विद्यार्थियों 619 (आनलाइन व आफलाइन) ने पंजीयन कराया। कुल छह कंपनियों के प्रतिनिधि उपस्थित थे और 292 विद्यार्थियों का प्राथमिक स्तर पर चयन कर कंपनी प्रतिनिधियों द्वारा आफर लेटर प्रदान किया गया। मो.इस्माइल ने भी विद्यार्थियों को प्रेरक उद्बोधन दिया। इस अवसर पर अतिथियों द्वारा स्टाल का भ्रमण भी किया गया। जिला रोजगार कार्यालय बुरहानपुर के प्रभारी अधिकारी पीएल पुवारे, निक्की कोरी, एमजीएम फैलो अमित कुमार उइके मौजूद थे। मेला प्रो. योहन परिहार स्वामी विवेकानंद मार्गदर्शन प्रकोष्ठ प्रभारी और कविता सेठी ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट अधिकारी के नेतृत्व में संपन्न् हुआ। संचालन बसंत कुमार सोनी ने किया। आभार संजीव सपकाले ने माना।

Posted By: gajendra.nagar