MP Sports News : छिंदवाड़ा जिले की शिवानी ने अंतर्राष्ट्रीय महिला कुश्ती चैम्पियनशिप में रजत पदक जीता

Updated: | Thu, 04 Nov 2021 11:03 PM (IST)

MP Sports News :छिंदवाड़ा। छिंदवाड़ा की शिवानी ने जिले और प्रदेश का मान बढ़ाया है। दंगल गर्ल शिवानी पवार ने अंतर्राष्ट्रीय महिला कुश्ती चैम्पियनशिप में रजत पदक जीता है। वे फाइनल में अमेरिका की पहलवान से हार गई।

साईबेरिया में अंडर 23 अंतर्राष्ट्रीय महिला कुश्ती चैम्पियनशिप में 50 किलो वर्ग के सेमीफाइनल में शिवानी ने रूस की मारिया को पटखनी दी थी। बता दें कि इस चैम्पियनशिप में भारत से 30 महिला खिलाड़ी शामिल हुईं, जिसमें मध्यप्रदेश से एकमात्र खिलाड़ी शिवानी पवार ने हिस्सा लिया है।

सेमीफाइनल में रूस की मारिया को दी मात

1-7 नवंबर तक आयोजित अंडर 23 अंतर्राष्ट्रीय महिला कुश्ती चैम्पियनशिप के पहले दौर में शिवानी ने बेलारूस की अनस्तसिया यानोतवा को हराया, फिर क्वार्टर फाइनल में उक्रेन की प्रोफातिलोवा को मात दी. वहीं सेमीफाइनल में रूस की मारिया को पटखनी दी है।

शिवानी उमरेठ गांव के किसान नंदलाल पवार की बेटी हैं। नंदलाल की तीन बेटियां भारती पवार, शिवानी पवार और ऋतिका पवार और एक बेटा है। ये तीनों एमपी की दंगल गर्ल कहलाती हैं। ग्रामीण खेलकूद प्रतियोगिता- पायका से जुड़ने पर कुश्ती कोच, भारतीय शैली कुश्ती महासंघ के जिला सचिव कलशराम मर्सकोले ने इनकी ट्रेनिंग की शुरुआत की जिले के उमरेठ जैसे छोटे से गांव के किसान नंदलाल पवार की बेटियां आज देश का नाम रोशन कर रही हैं।

शिवानी पवार चैम्पियनशिप में जगह बनाने वाली मध्य प्रदेश की पहली महिला पहलवान बन गई हैं। फिलहाल छिंदवाड़ा की ये दंगल गर्ल एसएसबी में नौकरी करने के साथ ही दिल्ली में ट्रेनिंग कर रही है। शिवानी पवार अखाड़ा ट्रेनिंग स्कूल की बालिका पहलवान रही हैं।शिवानी ने कई बार मध्य प्रदेश का मान बढ़ाया है। उत्तर प्रदेश के अमेठी में 16 से 19 सितंबर तक आयोजित राष्ट्रीय सीनियर कुश्ती स्पर्धा में मप्र के लिए गोल्ड जीतने वाली एकमात्र खिलाड़ी रहीं।

मप्र के लिए अब तक उन्होंने एक स्वर्ण, तीन रजत और 5 कांस्य पदक जीते हैं। शिवानी को प्रदेश के सर्वोच्च खेल पुरस्कार विक्रम अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है। वे देश की इकलौती मुस्लिम महिला इंटरनेशनल कुश्ती कोच फातिमा बानो से ट्रेनिंग ले रही हैं। छठीं बार विश्व छिंदवाड़ा जिले में परासिया ब्लॉक के उमरेठ के रहने वाले किसान नंदलाल पवार की बेटी शिवानी पवार अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धा में पांच बार देश का प्रतिनिधित्व कर चुकी है। शिवानी को जब तीसरी बाद विदेश में आयोजित स्पर्धा में शामिल होने का पहला अवसर मिला, तो उन्होंने रजत पदक जीतकर देश का गौरव बढ़ाया

Posted By: Lalit Katariya