HamburgerMenuButton

MP Vaccination Maha Abhiyan : वैक्सीनेशन का उत्साह, समय से पहले दर्जनों केंद्रों में खत्म हो गए टीके

Updated: | Mon, 21 Jun 2021 08:33 PM (IST)

डिंडौरी, नईदुनिया प्रतिनिधि। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण का महाअभियान का शुभारंभ किया गया। पहले दिन टीकाकरण को लेकर ऐसा उत्साह नजर आया कि दर्जनों केंद्रों में समय से पहले ही वैक्सीन खत्म हो गई। जिले भर में पहले दिन 5 हजार लोगों का टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया था। शाम तक स्थिति यह रही कि जिले भर में वैक्सीन का पूरा स्टॉक खत्म हो गया। कलेक्टर रत्नाकर झा ने बताया कि लगभग 75 सौ से अधिक लोगों को जिले भर में टीका लगाया गया है। बताया गया है कि 6800 टीके मिले थे। दर्जनों केंद्रों में जब मांग बढ़ी तो आवश्यकता के लिए स्टॉक में रखे वैक्सीन के डोज और लगवाए गए। जिले में कलेक्टर के निर्देश में चलाए गए विशेष जागरूकता अभियान के चलते ग्रामीण अंचलों में भी सोमवार को सुबह से ही वैक्सीन लगवाने के लिए लोगों की कतार देखी गई।

साइकिल रैली निकाली : जागरूकता के लिए जिला मुख्यालय में सुबह साइकिल रैली निकाली गई। साइकिल रैली निकालकर लोगों को कोरोना संक्रमण के प्रति जागरूक रहने और टीकाकरण कराने का संदेश दिया गया। साइकिल रैली का शुभारंभ मंडला बस स्टैण्ड डिंडौरी से किया गया। पूर्व केबिनेट मंत्री ओमप्रकाश धुर्वे, भाजपा जिला अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह राजपूत ने हरी झण्डी दिखाकर साइकिल रैली को रवाना किया। इस अवसर पर नगर पंचायत अध्यक्ष पंकज सिंह तेकाम, नगर पंचायत उपाध्यक्ष महेश पाराशर, कलेक्टर रत्नाकर झा, पुलिस अधीक्षक संजय सिंह, जिला पंचायत सीईओ अरूण कुमार विश्वकर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विवेक कुमार लाल, एसडीएम डिंडौरी महेश मण्डलोई, सहायक आयुक्त जनजाति कार्य विभाग डॉ संतोष शुक्ला, डीपीसी राघवेंद्र मिश्रा, भाजपा महामंत्री राजेंद्र पाठक सहित अधिकारी-कर्मचारी, जनप्रतिनिधि, समाजसेवी, व्यापारी और आमजन शामिल हुए। साइकिल रैली मंडला बस स्टैण्ड से प्रारंभ होकर पुरानी डिंडौरी तिराहा, रानी दुर्गावती चौराहा, शासकीय उत्कृष्ट स्कूल, भारत माता चौक, रानी अवंती चौक, यातायात थाना चौराहा, जलाराम पेट्रोल पंप, सूबखार होते हुए वापस राधाकृष्ण मंदिर नर्मदा गंज डिंडौरी में पहुंची। राधाकृष्ण मंदिर में स्थित टीकाकरण केन्द्र में पुजारी पंडित सतीश कुमार दुबे 56 वर्ष को टीका लगाकर महाअभियान का शुभारंभ किया गया। कलेक्टर ने जिले में टीकाकरण महाअभियान के लिए 42 केन्द्र बनवाए हैं। प्रथम दिवस में पांच हजार व्यक्तियों का टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया था। बताया गया है कि इस अभियान में 30 जून तक 25 हजार व्यक्तियों का टीकाकरण किया जाएगा। कलेक्टर ने टीकाकरण के इस अभियान को सफल बनाने के लिए अभी जनपद सीईओ को जिम्मेदारी दी है। पंचायत अमरपुर सीईओ, बजाग के लिए स्वाति सिंह, जनपद पंचायत करंजिया के लिए अशोक सावनेर, जनपद पंचायत मेंहदवानी के लिए जीएस पाण्डेय, जनपद पंचायत समनापुर के लिए पीआर टांडिया, जनपद पंचायत शहपुरा के लिए केके रैयकवार, जनपद पंचायत डिंडौरी के लिए मुख्य कार्यपालन अधिकारी वर्षा झारिया को नोडल अधिकारी बनाया है।

कलेक्‍टर ने की अपील : कलेक्टर ने इस अवसर पर दुकानों और घर-घर जाकर लोगों को टीकाकरण में शामिल होने की अपील की। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण की महामारी से बचने के लिए टीकाकरण बहुत जरूरी है। टीकाकरण से हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और कोरोना से संक्रमित होने की संभावना न्यूनतम हो जाएगी। इस महा अभियान में प्रथम दिवस शाम तक तक 7500 से अधिक व्यक्तियों को टीका लगाया जाना बताया गया। जिसमें जनपद पंचायत अमरपुर, जनपद पंचायत बजाग, जनपद पंचायत डिंडौरी, जनपद पंचायत करंजिया, जनपद पंचायत मेहंदवानी के अधिकृत आंकड़े तो नहीं आए, लेकिन जनपद पंचायत समनापुर में 837, जनपद पंचायत शहपुरा में 1645 व्यक्तियों का टीकाकरण हुआ। जिले में टीकाकरण महाअभियान में महिला-पुरुष और बुजुर्ग व्यक्तियों ने हिस्सा लिया।

Posted By: Brajesh Shukla
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.