HamburgerMenuButton

MP By-Elections: मतदाता के लिए 1950 टोल फ्री नंबर, हर सवाल का देगा जवाब

Updated: | Wed, 28 Oct 2020 10:10 AM (IST)

ग्वालियर, नईदुनिया प्रतिनिधि, MP By-Elections। विधानसभा उपचुनाव में सभी से मतदान का आग्रह करते हुए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने मतदाताओं तक अपनी पाती पहुंचाई है। उन्होंने इस पाती के माध्यम से अपील की है कि डरें नहीं, भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के तहत हर मतदान केंद्र पर कोविड-19 से बचाव के लिये पूरे इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने कहा है कि 3 नवंबर के दिन जब ग्वालियर मतदान करेगा तब लोकतंत्र जीतेगा, कोरोना हारेगा। वहीं कलेक्टर ने मतदाताओं के लिए 1950 टोल फ्री नंबर भी जारी किया है, जिसपर मतदाता चुनाव संबंधी कोई भी जानकारी ले सकते हैं।

इस बार चुनाव में मतदान केंद्र के प्रवेश और निकास द्वार पर हर मतदाता के लिए साबुन, पानी और सेनेटाइजर का इंतजाम रहेगा। जो मतदाता मास्क लगाकर नहीं आएंगे, उन्हें मास्क मुहैया कराए जायेंगे। स्वास्थ्य कर्मियों एवं आशा कार्यकर्ताओं द्वारा हर मतदाता के तापमान (थर्मल स्क्रीनिंग) की जांच की जाएगी। कलेक्टर ने अपनी पाती में मतदाताओं का भ्रम दूर करते हुए जिक्र किया है कि वोट डालने के लिए लाइन नहीं लगानी पड़ेगी। सभी मतदाता शारीरिक दूरी के साथ अपना वोट डाल सकें, इसके लिए पहले आओ पहले वोट डालो सिद्धांत के आधार पर हेल्प डेस्क से टोकन वितरित किए जाएंगे। शारीरिक दूरी बनाए रखने के लिए मतदान केंद्र परिसर में गोले के निशान भी लगाए जाएंगे। किसी भी मतदान केंद्र पर एक हजार से ज्यादा मतदाता नहीं होंगे, जिससे भीड़ न हो।

महिला एवं पुरूष मतदाताओं के लिए अलग-अलग प्रतीक्षा करने के लिये छायादार स्थान पर कुर्सियां बैठने के लिए उपलब्ध रहेंगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने पाती के माध्यम से यह भी बताया है कि यदि किसी मतदाता को शिकायत दर्ज करानी है तो टोल फ्री नम्बर 1950 पर अपनी बात रख सकते हैं। साथ ही इस टोल फ्री नम्बर से चुनाव संबंधी जानकारी भी प्राप्त की जा सकती है। इसके अलावा मतदाता ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप पर फोटो, वीडियो इत्यादि अपलोड कर शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। सीविजिल पर प्राप्त शिकायतों का समाधान 100 मिनट के भीतर किया जाता है।

Posted By: vikash.pandey
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.