मंगल के राशि परिवर्तन से सभी 12 राशियां होंगी प्रभावित

Updated: | Mon, 06 Dec 2021 10:58 AM (IST)

ग्वालियर. नईदुनिया प्रतिनिधि। वैदिक ज्योतिष में मंगल राशि के परिवर्तन को एक महत्वपूर्ण घटना माना गया है। मंगल को ग्रहों का सेनापति माना जाता है। मंगल ऊर्जा, साहस और पराक्रम का कारक है। मंगल ग्रह का जब किसी राशि पर गोचर होता है तो उस राशि के साथ ही सभी 12 राशियों पर इसका प्रभाव देखने को मिलता है।

अभी मंगल तुला से निकलकर वृश्चिक राशि में गोचर कर रहे है। मंगल का वृश्चिक राशि में गोचर 5 दिसंबर से सुबह 5:01 से 4 जनवरी 2022, सुबह 4:52 बजे तक रहेगा।

ज्योतिषाचार्य राजेश कुमार पुरी ने बताया कि अगर आपकी कुंडली में मंगल शुभ स्थान पर है तो आपको राजयोग भी दिला सकता है। और मंगल अशुभ स्थान पर है तो आपके बनते हुए काम भी बिगड़ सकते हैं। मंगल का शुभ प्रभाव आपको आपके कार्य मे उच्च पद दिलाता है। रविवार से ग्रहों के राजा कहे जाने वाले मंगल ग्रह अपनी ही राशि वृश्चिक में गोचर करना प्रारंभ हो गया है। मंगल का यह राशिपरिवर्तन कुछ राशियों के जातकों के लिए ये बेहद मंगलकारी रहने वाले हैं।

मंगल के वृश्चिक राशि में गोचर से इन राशियों पर पड़ेगा प्रभाव

धनु : इस राशि में मंगल 12वें भाव में गोचर करेंगे। इससे आप खुद में ऊर्जा माहसूस करेंगे। आपको स्वभाब में परिवर्तन लाना होगा आपको आक्रमकता से बचकर खुद को सकारात्मक कार्य में लगाना होगा, जिसके अच्छे परिणाम मिलेंगे।

मकर : इस राशि में मंगल एकादश भाव में गोचर करेंगे। जिससे आपका पारिवारिक जीवन सुखद रहेगा और आर्थिक समस्या भी छुटकारा मिलेगा।

कुंभ : इस राशि में मंगल 10वें भाव में गोचर करेंगे। इससे आपको हर कार्य में सफलता मिलेगी। कारोबारियों के लिए ये समय व्यापार के लिए अनुकूल रहेगा। इस गोचर के दौरान आप अपने कार्य का सर्वश्रेष्ठ देंगे जिससे आपकी उन्नति होगी।

मीन : इस राशि में मंगल 9वें भाव में गोचर करेंगे। इससे आपको पारिवारित सुख प्राप्त होगा साथ ही यात्रा के योग भी रहेगा। सुखों में वृद्धि होगी और निवेश में लाभ मिलेगा।

मेष : इस राशि में मंगल का 8वें भाव में गोचर करेंगे। जिससे आपके लिए अचानक लाभ और हानि का घर है। इस दौरान आपको सावधानी रखनी होगी। आपको धोखा भी मिल सकता है। इस समय आपको अपने काम और सेहत पर ध्यान देना चाहिए।

वृषभ : इस राशि में मंगल 7वें भाव में गोचर करेंगे। इस दौरान आपके दांपत्य जीवन में उथलपुथल हो सकती है। आपको अपने क्रोध और वाणी पर संयम रखना होगा। अनावश्यक खर्चों से बचे और सेहत का ध्यान रखे।

मिथुन : इस राशि में मंगल छठे भाव में कोचर करेंगे। आपके लिए ये समय नया व्यापार शुरू करने के लिए भी यह अच्‍छा है। साथ ही आपके करियर के लिए भी यह समय बहुत ही शुभ है।

कर्क : इस राशि में मंगल 5वें भाव में गोचर करेंगे। इस समय आप अपने बच्चों की सेहत का ध्यान रखे।अपने खर्चों पर भी नियंत्रण रखे इस समय आपको संयम से काम लेना होगा।

सिंह : इस राशि में मंगल चौथे भाव में गोचर करेंगे। इस समय आपको अपने माता पिता सहित परिवार का विशेष ध्यान रखना होगा। इस समय आप भूमि, भवन या फ्लैट में निवेश कर सकते है।

कन्या : इस राशि में मंगल तीसरे भाव में गोचर करेंगे। इस समय आपको लाभ होने की संभावना है। साथ ही आपके यात्रा के योग भी बन रहे हैं। करियर की दृष्‍टि से भी यह समय सकारात्मक और आर्थिक दृष्‍टि से मजबूत रहेगा।

तुला : इस राशि में मंगल दूसरे भाव में गोचर करेंगे। यह समय आपके लिए शुभ है परंतु इस समय आपकी आक्रमकता बढ़ सकती है जिसके चलते दूसरों से आपके संबंध खराब हो सकते हैं। आपको अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है।

वृश्चिक : इस राशि में मंगल प्रथम भाव में प्रवेश करेंगे। इस समय आपमें आक्रमकता बढ़ सकती है। इस समय आप यात्रा और निवेश ना करे। साथ कि आप कार्यस्थल पर सावधानी बरतें।

Posted By: anil.tomar