अटल स्मारक: न्यास के गठन का इंतजार, जमीन फायनल होना अटका

Updated: | Mon, 29 Nov 2021 10:45 AM (IST)

ग्वालियर.नईदुनिया प्रतिनिधि। अटल स्मारक की जमीन अभी तक फायनल नहीं हुई है। न्यास के गठन की घोषणा सरकार ने की थी लेकिन अभी यह भी पाइपलाइन में है। सिरोल पहाड़ी क्षेत्र को अटल स्मारक के लिए फायनल किया जा सकता है।

ज्ञात रहे कि सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सबसे पहले उपचुनाव में ग्वालियर में भव्य अटल स्मारक की घोषणा की थी। इसके बाद दिसंबर 2020 में सीएम ने वीडियो कांफ्रेसिंग लेकर अटल स्मारक के प्रोजेक्ट के प्लान पर चर्चा की थी। इसके बाद फिर सीएम ने घोषणा की। संस्कृति विभाग की टीम इस ग्वालियर आकर प्रस्तावित स्थलों का भ्रमण कर चुकी है जिसमें पहले नंबर पर सिरोल पहाडी और फिर रमौआ डैम के पास वाली जमीन को रखा गया है। हाल ही में प्रदेश के गृहमंत्री डा नरोत्तम मिश्रा ने इन दोनों स्थलों का निरीक्षण भी किया था।

अटल स्मारक: दस एकड पर है प्रस्तावित

प्रतिमा- अटल स्मारक में अटलजी की प्रतिमा स्थापित की जाएगी। यह प्रतिमा विशेषज्ञ मूर्तिकार के माध्यम से तैयार कराने का प्रस्ताव है। प्रतिमा स्वरूप और आकार फाइनल किया जा रहा है।

पार्क-अटल स्मारक में भव्य पार्क बनेगा, इसे फुलवारी और चुनिंदा किस्म के पौधों को लगाया जाएगा। पार्क का आकार अत्याधुनिक डिजाइन के आधार पर रहेगा।

लाइब्रेरी- अटलजी के जीवन से जुड़ा साहित्य और उनसे जुड़ी किताबें, दैनिक समाचार पत्र सहित सभी तरह के दस्तावेज यहां सहेजे जाएंगे।

गैलरी: प्रस्तावित गैलरी में अटलजी के बाल अवस्था से लेकर उनके युवा अवस्था,परिवार,राजनीतिक यात्रा से जुड़ी तस्वीरों को सजाया जाएगा।

विजन डाक्यूमेंट में सबसे आखिरी बिंदु अटल स्मारक

नागरिक उडडयन मंत्री की समीक्षा बैठक में अटल स्मारक को सबसे आखिरी बिंदु पर रखा गया था। विजन डाक्यूमेंट में एक साल, एक से तीन साल और तीन से पांच साल में पूरी होने वाली योजनाओं को रखा गया है। तीन से पांच साल वाली कैटेगरी में अटल स्मारक आखिरी बिंदु पर है।

Posted By: anil.tomar