Diwalir 2021: हैंगिंग कैंडल और डेकोरेटिव दिये से सजाएं घर का आंगन

Updated: | Mon, 25 Oct 2021 10:09 AM (IST)

Diwalir 2021: ग्वालियर.नईदुनिया प्रतिनिधि। दिवाली आने में अब कुछ ही दिन शेष बचे हैं। इसकी तैयारी में लोग बाजारों में खरीदारी करने पहुंच रहे हैं। हर दुकानों पर किफायती से लेकर महंगे डेकोरेटिव आइटम आपको देखने काे मिल जाएंगे। इस समय बाजारों में भीड़ उमड़ रही है। घर का सदस्य अपने-अपने हिस्से की शॉपिंग मे लगा हुआ है। दिवाली के दिन घर को सजाना उतना ही जरूरी हाेता है। जितना कि लक्ष्मी-गणेश की पूजा करना होता है। माना जाता है घर जितना सुंदर और साफ रहेगा लक्ष्मी जी उनके घर में ही प्रवेश करती हैं। इस लिए दुकानों में रंग बिरंगे फूल,कैंडल,फूलों की झालर,राजस्थानी वंदनवार,बिजली की झालरें समेत कई आइटम्स मौजूद हैं।

पेपर लालटेन

यह घर के आसपास अगर पेड़ पौधे है तो पेपर लालटेन एक अच्छा ऑप्शन हैं,सजावट के लिए रंग बिरंगे और कढ़ाई किये हुए कंदिल से आप अपनी बालकनी या कम रोशनी वाली जगह को रौशन कर सकती हैं। साथ ही घर को अलग-अलग तरह के लैंप और हैंगिंग लाइट्स से भी सजा सकते हैं। मार्केट में आपको इनकी काफी वैराइटी भी मिल जाएगी और ये लैंप्स हर तरह के साइज में भी आपको मिल जाएंगे। इन्हें आप घर के किसी भी कोने लगा कर रोशनी कर सकते हैं।

दिवाली की दीये

दिवाली पर दीये से घर रोशन करने का बहुत महत्व है। ऐसे में दीयों की दुकानों पर आपको कई तरह के और भी आइटम देखने को मिल जाते हैं। इस बार दीये में भी कई तरह डिजाइन देखने को मिल रहे हैं। मिट्टी के दीयों को डेकोरेट किया गया है जिन्हें पूजा के स्थान पर रख सकते हैं।

Posted By: anil.tomar