ग्वालियर में दो व्यापारियाें से 4.64 लाख रुपये की ठगी, 26 वर्षीय युवती के फोटो और अश्लील गाने की मिक्सिंग कर इंटरनेट मीडिया पर डालें

शहर में सायबर अपराध की तीन घटनाएं सामने आई हैं। अलग-अलग इलाकों में रहने वाले दो कारोबारियों के साथ 4.64 लाख रुपये की ठगी होगई।

Updated: | Wed, 18 May 2022 09:23 PM (IST)

ग्वालियर, नईदुनिया प्रतिनिधि। शहर में सायबर अपराध की तीन घटनाएं सामने आई हैं। अलग-अलग इलाकों में रहने वाले दो कारोबारियों के साथ 4.64 लाख रुपये की ठगी हो गई। जबकि एक 26 वर्षीय युवती के फोटो और अश्लील गाने की मिक्सिंग कर हैकर ने इंटरनेट मीडिया पर अपलोड कर दिए। तीनों ही मामलों में क्राइम ब्रांच थाना पुलिस ने एफआइआर दर्ज की है। आरोपिताें तक पहुंचने के लिए पुलिस मोबाइल नंबर, खाता नंबर और आइपी एड्रेस के जरिए पड़ताल कर रही है।

केंटाेनमेंट का अफसर बनकर ठगीः मुरार के रहने वाले ईदरीश खान लोहे के दरवाजे और जाली बनाने का काम करते हैं। मुरार में ही उनकी दुकान है। क्राइम ब्रांच के डीएसपी रत्नेश सिंह तोमर ने बताया कि ईदरीश की दुकान पर मुरार केंटोनमेंट का अफसर बनकर एक युवक 6 मई को दोपहर करीब 2.45 बजे आया था। उसने लोहे के 20 दरवाजे खरीदने की बात कही। उसने काफी देर तक ईदरीश से बात की। इसके बाद उससे आनलाइन पेमेंट करने की बात कही, इस बहाने उसने पे-वालेट का नंबर ले लिया, फिर वह अपने अफसर से बात कराने की कहकर चला गया। उसी दिन शाम को ईदरीश के मोबाइल पर काल आया। काल करने वाले ने खुद को अफसर बताया और कहा कि दिन में उसका अधीनस्थ कर्मचारी दरवाजे देख गया था। वीडियो काल पर दरवाजे देखने के लिए उसने ईदरीश से कहा। उसने वीडियो काल किया, फिर दरवाजे देखे। इसके बाद वीडियो काल के जरिए ही पे-वालेट का स्कैन कोड दिखाने कहा। उसने इसी के जरिए कोड स्कैन किया। कुछ देर में उसके खाते से 1.54 लाख रुपये निकल गए। जब उसके पास एसएमएस आया तब पता लगा। उसने उसी नंबर पर वापस काल किया तो काल रिसीव नहीं हुआ। इसकी शिकायत क्राइम ब्रांच में की। इस मामले में बुधवार को एफआइआर दर्ज की गई।

लिंक पर क्लिक करते ही खाते से निकले पैसेः खेड़ापति कालोनी के रहने वाले कृष्णकांत भार्गव गैस एजेंसी संचालक हैं। उनकी समिधा भारत गैस नाम से एजेंसी है। 13 मई को उनके मोबाइल पर अंजान लिंक आई। इस पर जैसे ही क्लिक किया तो उनके खाते से रुपये निकलने लगे। उनके खाते से 3.10 लाख रुपये निकल गए। जब एसएमएस आए तब उन्हें पता लगा। इसकी शिकायत उन्होंने क्राइम ब्रांच में की। बैंक स्टेटमेंट और अन्य दस्तावेजों से पुष्टि होने के बाद बुधवार को क्राइम ब्रांच थाने में एफआइआर दर्ज की गई।

रिश्तेदाराें काे भेज दिए वीडियाेः गोला का मंदिर स्थित पिंटो पार्क इलाके की रहने वाली 26 वर्षीय युवती की इंटरनेट मीडिया पर आइडी है। कुछ दिन पहले उसकी आइडी से किसी ने उसके फोटो अपलोड किए। इसके बाद फोटो को अश्लील गानों के साथ मिक्स किया, इसे इंटरनेट मीडिया पर अपलोड कर दिया। युवती के कई परिचित, रिश्तेदारों को भी यह वीडियो भेज दिया। जब युवती को पता लगा तो उसने एसएसपी आफिस पहुंचकर शिकायत की। क्राइम ब्रांच थाने में बुधवार को एफआइआर दर्ज की गई।

महिला पटवारी काे किया ब्लैकमेलः मुरैना जिले में पदस्थ एक महिला पटवारी से मैट्रिमोनियल साइट के जरिए युवक ने दोस्ती की। दोनों के बीच मुलाकात होने लगी। इसी बीच पटवारी की शादी दूसरी जगह तय हो गई। इस पर युवक उसे ब्लैकमेल कर पैसे मांगने लगा। वह फोटो भी उसने वायरल किए, जो महिला पटवारी के साथ खींचे थे। इस मामले में जनकगंज पुलिस ने एफआइआर दर्ज कर ली है। जनकगंज थाना प्रभारी संतोष सिंह यादव ने बताया कि मुरैना जिले में पदस्थ महिला पटवारी जनकगंज क्षेत्र की रहने वाली है। मैट्रिमोनियल साइट पर उसने अपनी प्रोफाइल बनाई थी। अंकुर अग्रवाल नाम के युवक से महिला पटवारी की बात होने लगी। इसके बाद दोनों की मुलाकात भी शुरू हो गई। अंकुर ने उसके साथ फोटो खींच लिए। इसी बीच महिला पटवारी की सगाई दूसरे युवक से हो गई। उसने अंकुर से बात करना बंद कर दी। इस पर उसने फोटो वायरल करने की धमकी देकर ब्लैकमेल करना शुरू कर दिया। जब महिला पटवारी ने उसका नंबर ब्लाक किया तो उसके परिजनों को फोन करना शुरू कर दिया। परेशान होकर महिला पटवारी ने पुलिस ने शिकायत की। जनकगंज थाना पुलिस ने इस मामले में एफआइआर दर्ज कर ली है।

Posted By: vikash.pandey
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.