HamburgerMenuButton

ग्वालियरः वर्ष 2030 तक एड्स को पूरी तरह से समाप्त करने का लक्ष्य: डा. गहरवार

Updated: | Thu, 03 Dec 2020 09:23 AM (IST)

ग्वालियर, नईदुनिया प्रतिनिधि। जीआर मेडिकल कॉलेज एआरटी सेंटर, हैप्पीनेस एंड अवेयरनेस मिशन, आनंद क्लब, राज्य आनंद संस्थान व संकल्प समाजसेवी संस्था की ओर से विश्व एड्स दिवस के उपलक्ष्य में एचआइवी नियंत्रण व रोकथाम विषय पर वेबिनार का आयोजन बुधवार को किया गया। संयुक्त राष्ट्र एड्स ने एड्स महामारी को 2030 तक समाप्त करने का लक्ष्य तय किया है। इस वर्ष एड्स दिवस की थीम 'वैश्विक एकजुटता, साझा जिम्मेदारी" रखी गई है। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में एआरटी सेंटर के नोडल प्रभारी मेडीसिन विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डा. राकेश गहरवार उपस्थित रहे। उन्होंने कहा कि भारत में एड्स की दर लगातार कम हो रही है। वहीं एचआइवी पीड़ित गर्भवती महिलाओं से संक्रमित हुए बच्चों में नियमित दवा की वजह से संक्रमण लगभग समाप्त हो गया है। भोपाल से एमपी स्टेट एड्स कंट्रोल सोसाइटी के डिप्टी डायरेक्टर प्रशांत मलैया ने कहा कि एचआइवी जांच के लिए प्रदेश के हर जिले में अभी हाल ही में उच्च तकनीक की नई जांच मशीन व अत्याधुनिक दवाएं उपलब्ध कराई गई हैं। एचआइवी की जांच व दवा पूर्णतया नि:शुल्क है। संकल्प समाजसेवी संस्था के सचिव व मुख्य कार्यकारी संदेश बंसल ने कहा कि हम एचआइवी व एड्स को लेकर समाज को लगातार जागरूक कर रहे हैं। कार्यक्रम का संचालन एसो.प्रो.डा. कृष्णा सिंह व आभार समाजसेवी पूनम सप्रा ने व्यक्त किया। कार्यक्रम का कॉर्डिनेशन पीएलवी व मिशन संस्थापक अंशुमान शर्मा ने किया।

एड्स रोग पर चिकित्सा विज्ञान ने नियंत्रण पाया हैः वीआइएसएम ग्रुप ऑफ स्टडीज के अंतर्गत संचालित वीआइएसएम हॉस्पिटल में विश्व एड्स दिवस मनाया गया। इस अवसर पर हॉस्पिटल सभागार में आयोजित कार्यक्रम में डा.एचएस डंडौतिया ने एड्स रोग के बचाव के तरीकों को बताते हुए इसके प्रति जागरूक रहने का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि आज के चिकित्सा विज्ञान ने लगभग सभी बीमारियों पर नियंत्रण कर लिया है। आज हम एड्स जैसी बिमारी को भी अपने से दूर रख पा रहे हैं। इस अवसर पर संस्थान के चेयरमेन डा. सुनील राठौर ने अपने उद्बोधन में कहा कि हमारा हॉस्पिटल अपने आस-पास के गांवों में विभिन्न बीमारियों के बचावों के उपाय जनमानस की जानकारी में लाने के लिए जागरूकता अभियान चलाने पर विचार कर रहा है। इस मौके पर संस्थान की चेयरपर्सन सरोज राठौर, ग्रुप निदेशक डा. प्रज्ञा सिंह उपस्थित रहीं।

Posted By: vikash.pandey
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.