ग्‍वालियर: बादलों ने जकड़ा शहर, दिन में ठंड ने पकड़ी रफ्तार

Updated: | Fri, 03 Dec 2021 09:30 PM (IST)

ग्वालियर. नईदुनिया प्रतिनिधि । शुक्रवार को भी शहर बादलों में गुम रहा। अधिकतम तापमान 22.6 डिसे रिकार्ड हुआ, जो सामान्य से चार डिसे कम रहा। इस कारण दिन में शहर को ठंड ने जकड़ लिया। ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़े पहनने पड़े, लेकिन रात का तापमान सामान्य से 4.7 डिसे अधिक होने से राहत रही। मौसम विभाग के अनुसार जम्मू-कश्मीर में सक्रिय हो रहे पश्चिमी विक्षोभ व बंगाल की खाड़ी का तूफान रात के तापमान में ज्यादा गिरावट नहीं आने देंगे। धूप निकलने पर दिन का तापमान भी बढ़ने लगेगा।

अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इस सिस्टम के असर से शहर में तीन दिन से बादल छाए हुए हैं। दो दिन तक हल्की बूंदाबांदी हुई। यह सिस्टम महाराष्ट्र तट से टकराने के बाद कमजोर पड़ गया, लेकिन शुक्रवार को इसका असर रहा। सुबह दो घंटे के लिए ही आसमान साफ हो सका, उसके बाद फिर से बादल छा गए और धूप नहीं निकली। दोपहर में धूप नहीं निकलने के कारण तापमान 22.6 डिसे पर ही पहुंच सका। इस कारण ठंड रही। दिन में कंपकपी बरकरार रही। सुबह आसमान साफ होने से धुंध नहीं रही। मौसम विभाग के अनुसार शहर में हल्का कोहरा छा सकता है, लेकिन तापमान में गिरावट के आसार नहीं है।

मावठ के आसार नहीं

-वर्तमान में रबी की फसलों में पानी की जरूरत है। सरसों, चना की फसल में पानी दिया जा रहा है। गेहूं के लिए पलैवा किया जा रहा है। यदि मावठ की बारिश हो जाती है तो किसानों की बड़ी परेशानी बच जाएगी। साथ ही बिजली की भी बचत होगी, लेकिन बादल रिमझिम बारिश ही कर सके। इस महीने झमाझम बारिश की उम्मीद कम है।

इन कारणों से प्रभावित रहेगा मौसम

- बंगाल की खाड़ी में जवाद नाम का तूफान आ रहा है। इस तूफान का रुख उत्तर की ओर है। इससे पूर्वी हवाएं चल सकती हैं। ये हवाएं अपने साथ नमी लेकर आएंगी, जिससे शहर में बादल छाने के आसार हैं।

- चार दिसंबर को जम्मू-कश्मीर में नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इसके असर से भी बादल छाने के आसार रहेंगे। इस कारण रात के तापमान में ज्यादा गिरावट के आसार नहीं हैं।

- रात में ठंड से आठ दिसंबर तक राहत रह सकती है। उत्तरी हवा चलने पर ही ठंडक बढ़ने के आसार हैं।

अधिकतम तापमान-22.6 डिसे

न्यूनतम तापमान-12.9 डिसे

पारे की चाल

समय तापमान

05:30 15.2

08:30 16.0

11:30 19.8

14:30 21.2

17:30 19.0

नोट: तापमान डिग्री सेल्सियस में।

Posted By: anil.tomar