ग्‍वालियर: गांवों को विवाद रहित बनाने के लिए अफसरों के प्रयास शुरू

Updated: | Mon, 06 Dec 2021 09:52 AM (IST)

ग्वालियर.नईदुनिया प्रतिनिधि। ग्‍वालियर एवं चंबल संभागों के सभी गांवों को विवाद रहित बनाना है। इसी उद्देश्य को लेकर 2 – 3 पटवारी हल्कों को मिलाकर एक बीट समाधान केन्द्र बनाया गया है। प्रति मंगलवार को बीट समाधान केन्द्रों में किसी भी विवाद से संबंधित दोनों पक्षों को बुलाकर उन्हें समझाइश दी जाए तथा समस्या समाधान किया जाए। यह रणनीति अंचल में बनाई गई है जिसको लेकर कुछ दिन पहले ही संभागीय कमिश्नर आशीष सक्सेना ने बैठक भी ली थी। इसके लिए अफसरों ने प्रयास शुरू कर दिए हैं लेकिन अभी काफी काम बाकी है।

संभागीय कमिश्नर आशीष सक्सेना ने अधिकारियों को निर्देश दिए थे कि मंगलवार को संबंधित बीट के अधिकारी अपनी-अपनी बीट में पहुंचे और छोटे-छोटे विवादों का निराकरण

करें। इसके अलावा अधिकारी शासकीय योजनाओं के लाभान्वितों का घर-घर जाकर सर्वे करें। यदि किसी योजना का लाभ किसी व्यक्ति को नहीं मिला है और वह पात्र है तो उसे योजना का लाभ भी दिलायें। उन्होंने निर्देश दिए कि बीट स्तर पर ही सीएम हैल्पलाइन की शिकायतों का भी निराकरण कराया जाए। इसकी जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी समीक्षा करें एवं बीट समाधान केन्द्रों का सही उपयोग किया जाए। कमिश्नर ने ग्रामीण क्षेत्र में स्वच्छता कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश दिए थे कि जो सामुदायिक स्वच्छता परिसर पूरे नहीं हुए हैं उन्हें शीघ्र पूरा किया जाए। जो परिसर पूर्ण हो गए हैं, उनका उपयोग किया जाए। व्यक्तिगत शौचालयों के संबंध में निर्देश दिए कि अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि शौचालयों का सभी लोग उपयोग करें।

Posted By: anil.tomar