Gwalior Hindi divas News: सभी को हिंदी ने बांध रखा है एकता के सूत्र में

Updated: | Thu, 16 Sep 2021 05:00 PM (IST)

Gwalior Hindi divas News: ग्वालियर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। आइटीएम यूनिवर्सिटी के स्कूल आफ साइंस ने हिंदी भाषा साहित्य और पत्रकारिता का योगदान विषय पर बुधवार को व्याख्यान रखा। मुख्य अतिथि सेवानिवृत प्राध्यापक डा. राजरानी शर्मा थीं। व्याख्यान का शुभारंभ यूनिवर्सिटी के कुलपति डा. एसएस भाकर ने किया। डा. राजरानी शर्मा ने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम में स्वतंत्रता सेनानी, देशभक्त, साहित्यकार और नेता अलग नहीं थे। सभी को हिंदी भाषा ने एकता के सूत्र में बांधे रखा। उस समय के उपन्यास कर्म भूमि, गोदान, कफन सभी राष्ट्रवादी थे। उन्होंने हिंदी भाषा के शब्दों का महत्व बताते हुए कहा कि इसमें शब्द बहुत बड़ा महत्व रखते हैं। कार्यक्रम का संचालन डा. रीता शर्मा ने किया।

एसडीएम ने भरण पोषण के मामले में भरवाया बांड

बुधवार को लश्कर एसडीएम न्यायालय में माता-पिता के भरण पोषण अधिनियम के अंतगत सुनवाई हुई। एसडीएम ने दो मामलों में बांड भरवाए। इनमें से जौहरी कॉलोनी बावन पायगा निवासी बुजुर्ग सुशीला राठौर ने बताया कि उनके पति नलकूप विभाग में कार्यरत थे। सेवानिवृति के बाद पेंशन पर ही हम लोग गुजारा कर रहे हैं। तीनों बेटों को पढ़ा लिखा कर काबिल बनाया और बेटी का भी विवाह कर दिया। बड़ा बेटा हेमंत राठौर बैंगलुरू में इंजीनियर है और इससे छोटा जूतों का काम करता है, जबकि हरीश टैंपो चलवाता है। बीते वर्ष पिता की मृत्यु के बाद से हरीश ने घर को लेकर लगातार परेशान करना शुरू कर दिया था। बड़े बेटे ने बैंगलुरू से मदद भेजी तब इलाज हो सका था। अभी भी न तो आर्थिक सहायता दे रहा है और न ही घर के मेंटेनेंस में सहयोग करता है। इसके बाद बेटे ने जो पक्ष रखा वह संतोषजनक नहीं निकला तो एसडीएम ने बुजुर्ग मां के साथ सभ्य व्यवहार करने की नसीहत दी लेकिन बेटे पर कोई असर नहीं हुआ तो पच्चीस हजार का बांड भरवाया।

भाविप की समर्पण शाखा ने बांटी खाद्य सामग्री

भारत विकास परिषद की समर्पण शाखा के सेवा कार्य जारी हैं। इसी क्रम में शाखा से जुड़े सदस्यों ने शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में जरूरतमंद बच्चों को खाद्य सामग्री बांटी। इस मौके पर संस्थापक संजय धवन, अध्यक्ष गुलाब प्रजापति और अनूप अग्रवाल आदि उपस्थित थे।-नप्ऱअिध्याय सदस्यों ने खेला मैच़ग्विालियर। जेसीआइ वीक के अंतर्गत जेसीआइ मैट्रो से जुड़े सदस्यों ने मैत्री क्रिकेट मैच खेला। मैच जेसीआइ संकल्प के साथ खेला गया। इसे मैट्रो अध्याय ने जीता। इस मौके पर बलबीर पाल, अजय शर्मा, हरीकृष्ण, सुदशर्न शर्मा, राजेंद्र शर्मा, प्रमोद चौहान और अतुल शर्मा के अलावा दोनों अध्याय के सदस्यों की मौजूदगी रही।

Posted By: anil.tomar