HamburgerMenuButton

ग्वालियरः सशक्त बनने के लिए महिलाओं का शिक्षित होना है जरूरी: शालीन

Updated: | Thu, 03 Dec 2020 08:30 AM (IST)

ग्वालियर, नईदुनिया प्रतिनिधि। सुमन शिक्षा एवं समाज कल्याण समिति द्वारा महिलाओं के लिए शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में नेहरू युवा केंद्र के समन्वयक राकेश सिंह तोमर उपस्थित रहे। उन्होंने 25 महिलाओं को सक्षम बनाने और कला विकसित करने के लिए जीवन निर्माण की कौशल विधियों पर जानकारी दी।

शिविर में महिला सशक्तीकरण अधिकारी शालीन शर्मा ने बताया कि महिलाआें को सशक्त बनने के लिए उनका शिक्षित होना बेहद जरूरी है। महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। महिलाओं को इन योजनाओं का लाभ उठाना चाहिए। इससे वह समाज में बेहतर जीवन यापन कर सकेंगी। उन्हाेंने कहा कि आज महिलाएं हर क्षेत्र में बराबर की भागीदारी निभा रही हैं। यदि महिला शिक्षित हाेगी ताे पूरा समाज शिक्षित हाेगा। शिविर में संजीव बुंदेला ने महिलाओं को सामाजिक बदलाव, सामाजिक जानकारी और उनके हक की जानकारी दी। पूर्व जिला पंचायत सदस्य भिंड सुमन कुशवाह द्वारा महिलाओं को नेतृत्व का पाठ पढ़ाते हुए नेतृत्व के गुण समझाए। वहीं, नेहा कुशवाह ने आज के युग में डिजिटल साक्षरता एवं कंप्यूटर के महत्व पर प्रकाश डाला। इसके अलावा प्रदीप सिंह कुशवाह द्वारा वित्तीय एवं समय प्रबंधन का प्रशिक्षण महिलाओं को प्रदान किया गया। इस अवसर पर डा. रामकुमार शिवहरे, डा. श्वेता अरोरा ने कोरोना संक्रमण से बचाव के तरीके महिलाओं को बताए। उन्हाेंने बताया कि घर से निकलते समय मास्क जरूर लगाएं। साथ ही परिवार के सदस्याें काे भी समझाएं कि वह बिना मास्क के घर से नहीं निकलें आैर शारीरिक दूरी के नियम का पालन जरूर करें।

Posted By: vikash.pandey
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.