ग्वालियर के जेएएच में प्रवेश के लिए 10 रुपये का पास, सिर्फ मरीज और एक अटेंडर निशुल्क

Updated: | Sat, 25 Sep 2021 09:18 AM (IST)

Gwalior JAH News: ग्वालियर. नईदुनिया प्रतिनिधि। अंचल के सबसे बडे अस्पताल में प्रवेश करने के लिए अब जल्द इलेक्ट्रोनिक पास मिलेगा। यह दस रुपए में मिलेगा लेकिन मरीज और एक अटेंडर के लिए प्रवेश पहले ही तरह निशुल्क रहेगा। जेएएच में व्यवस्थाओं को बेहतर करने के मकसद से अकारण जेएएच में घूमने वालों पर शिकंजा कस जाएगा। इसके लिए दो अधिकारियों की तैनाती भी की गई है जो जेएएच की इस व्यवस्था की निगरानी करेंगे। प्रवेश द्वार पर ही इलेक्ट्रोनिक पास लेना होगा जिसमें आगंतुक का फोटो भी खिंचेगा। तत्काल ई-पास निकालकर दे दिया जाएगा। संभागायुक्त आशीष सक्सेना ने इसको लेकर पूरी तैयारी कर ली है, अब यह अमल में लाई जानी है।

संभागायुक्त आशीष सक्सेना ने बताया कि जेएएच अस्पताल स्वास्थ्य व्यवस्थाओं के लिहाज से सबसे अहम इकाई है। यहां मरीज और उनका इलाज ही प्राथमिकता पर है। यहां स्थानीय के साथ दूर दूर से मरीज इलाज के लिए आते हैं और अकारण आने वाले लोगों के कारण व्यवस्थाओं में व्यवधान की शिकायतें आती हैं। इसी कारण मरीज और अटेंडर कैंपस में आए और अन्य कोई अकारण जेएएच में न आए,यह नई व्यवस्था लागू कर रहे हैं।

ऐसे मिलेगा इलेक्ट्रोनिक पास

जेएएच के गेट पर एंट्री पास का काउंटर होगा। यहां सुरक्षा की व्यवस्था भी रहेगी। कैमरे से लैस लैपटाप के साथ स्टाफ रहेगा जो मरीज और एक अटेंडर के अलावा आने वाले लोगों से दस रूपए का शुल्क लेकर पास देगा। आने वाले हर व्यक्ति का फोटो रहेगा। यह पूरा डाटा सुरक्षित भी रहेगा जिससे किसी भी समस्या आने पर रिकार्ड को देखा जा सके।

जेएएच में मरीज और अटेंडर के अलावा आने वालों के लिए अब दस रूपए का प्रवेश शुल्क रहेगा। यह व्यवस्था लागू करने जा रहे हैं। मेन गेट पर पूरी व्यवस्था रहेगी और निगरानी अधिकारी करेंगे।

आशीष सक्सेना, आयुक्त ग्वालियर संभाग

Posted By: anil.tomar