Gwalior Traffic News: शहर में संचालित हो रहे अवैध बस स्टेण्डों से जनता परेशान

Updated: | Mon, 20 Sep 2021 10:30 AM (IST)

Gwalior Traffic News: ग्वालियर.नईदुनिया प्रतिनिधि। प्राइवेट बस चालकों की मनमर्जी से शहर के कंपू छेत्र में जगह-जगह निजी अवैध बस स्टैंड बन गए हैं। इससे शहर की यातायात व्यवस्था तो बुरी तरह प्रभावित हो ही रही हैं। साथ में आमजन भी परेशान हो रहे है। प्रशासन की अनदेखी सेे प्राइवेट बस चालकों के हौसले बुलंद है। जिसके चलते इन्हें शहर के अंदर बस स्टैंड संचालित करने पर कोई भय नहीं है।

शहर के आमखो छेत्र पर संचालित हो रहे बस स्टैंड को झांसी रोड पर स्थानांतरित कर दिया गया है। जहां से सारी प्राइवेट बसें संचालित होनी थी। साथ ही शहर के अंदर से संचालित हो रही वीडियो कोच बसों के लिए भी झांसी रोड पर स्टैंड बना दिया गया है। जंहा से ही सारी बसों का संचालन होना था। पर प्रशासन की सुस्ती और यातायात विभाग की लापरवाही और आरटीओ के स्टाफ ना होने की दलील के चलते आज भी शहर के अंदर से बसें ऑपरेट हो रही हैं। और कंपू छेत्र में जगह-जगह अवैध बस स्टैंड बस चालकों ने बना रखे है जंहा से बसे संचालित की जा रही है। कई स्टैंड तो शहर की सड़कों पर संचालित हो रहे है जिसके चलते कई मुख्य मार्ग भी संकरी गलियों से हो गए हैं। बसों के संचालन के दौरान कई बार इन स्टैंडों पर जाम की स्थिति बन जाती है। संबंधित विभाग कार्रवाई अमल में नहीं ला रहा, जिस बजह से सड़क पर संचालित स्टेण्डों पर सुबह और शाम खुले आम सामान की लोडिंग अनलोडिंग भी होती है। इससे हर समय हादसे की आशंका बनी रहती है।

आवागमन मुश्किल

अवैधबस स्टैंडों के कारण शहर के कई मुख्य मार्ग संकरे हो गए हैं।

इन स्टैंडों पर बसों के ठहराव के दौरान ठेला संचालक भी इनके इर्द-गिर्द मंडराते रहते हैं। इसके चलते शहरवासियों को इन मार्गों पर आवागमन करने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। यहां बसों के आवागमन के दौरान टैक्सियों का जमावड़ा रहने से भी मार्गों पर कई बार जाम की स्थिति बन जाती है। इसका सीधा प्रभाव शहर की यातायात व्यवस्था पर पड़ रहा है।

कहां-कहांं बने हैं अवैध स्टैंड

शहर से विभिन्न रूटों पर संचालित होने वाली निजी बसों के संचालकों ने कंपू पैट्रोल पंप के पास, ईदगाह, महिला होकर जॉन के पास कंपू एसएएफ पेट्रोल पंप के सामने कंपू बिजलीघर के पास अवैध स्टैंड बना रखे हैं।

वर्जन

शहर में भीड़ भरे स्थानों पर बने इन स्टैंडों के कारण मार्ग पर आवागमन करते समय परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इन स्टैंडों पर देर शाम तक बसों का आवागमन लगा रहता है तथा यहां लगे ठेलों पर असामाजिक तत्वों का भी जमावड़ा रहता है। इसके कारण सभ्य परिवार के लोगों का मार्ग से गुजरना तक मुश्किल हो रखा है।

बलवीर सिंह शहरवासी

Posted By: anil.tomar