Gwalior Tyohari Sanwad News: प्रापर्टी के रेट और बैंक लोन की दरें कम, खरीदी के लिए सर्वश्रेष्ठ महामुहूर्त

Updated: | Tue, 28 Sep 2021 01:45 PM (IST)

-शहर के रियल एस्सेट कारोबारी बोले -'आगामी दिनों में और महंगा हो जाएगा अपने घर का सपना'

Gwalior Tyohari Sanwad News: ग्वालियर. नईदुनिया प्रतिनिधि। आगामी त्योहारी समय न केवल उत्सव मनाने के लिए, बल्कि खरीदारी के लिए भी सर्वश्रेष्ठ व महामुहूर्त हैं। प्रापर्टी की कीमतें इन दिनों स्थिर हैं, वहीं होम लोन की दरें भी काफी कम हैं। ऐसे में अगर आप अपने घर का सपना पूरा करना चाहते हैं, तो नवरात्र के शुभ दिनों में प्रापर्टी की बुकिंग व खरीदी कर सकते हैं। जिसके लिए तमाम बिल्डर्स द्वारा विशेष छूट भी इन दिनों दी जा रही है।

सोमवार को नईदुनिया कार्यालय में त्योहारी संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें शहर के प्रतिष्ठित बिल्डर्स व उनके प्रतिनिधि शामिल रहे। इस दौरान शहर के तमाम रियल एस्सेट प्रोजेक्ट के विषय में चर्चा की गई। बिल्डर्स ने अपने प्रोजेक्ट की खूबियों का जिक्र करने के साथ ही त्योहारी छूट का भी जिक्र किया। साथ ही कारोबारियों ने रियल एस्सेट से जुड़ी तमाम परेशानियों को भी बताया। शहर किस तरह और अधिक उन्नाति कर सकते हैं, इसे लेकर भी सुझाव प्रतिष्ठि कारोबारियों द्वारा रखे गए।

बिल्डर्स ने बताया कि कोरोना के कारण लोगों की खुद की घर की मांग बढ़ गई है। पहले लोग बड़े व संयुक्त परिवार में रहते थे, कोरोना के कारण लोगों ने फ्लैट खरीदे। पहले लोग व्यापार में रुपये खर्च करते थे, मगर अब खुले वातावरण वाला घर खरीदने को भी तरजीह दे रहे हैं। चूंकि कोरोना ने लोगों की फालतू खर्चा करने की आदत को बदल दिया है, उस बचत को भी लोग सुरक्षित निवेश के तौर पर प्रापर्टी में खर्च कर रहे हैं।

--पब्लिक ट्रांसपोर्ट व रिंग रोड की दरकार

त्योहारी संवाद में लगभग सभी ने सार्वजनिक परिवहन में बढ़ोतरी करने, व रिंग रोड बनाने की मांग की। शहर के आसपास के क्षेत्रों से कनेक्टिविटी और बेहतर हो, इसके लिए विशेष प्रयास करने की बात बिल्डर्स ने कही। बिल्डर विकास गंगवाल ने कहा कि ग्वालियर को जैसे ही एक सर्कुलर रोड मिलेगी, शहर तीन गुना रफ्तार से विकसित होगा। हैदराबाद जाम आदि के लिए बदनाम था, मगर एक रोड वहां ग्रोथ का कारण बन गई। वहीं दूसरी ओर जिस बैंगलुरू को हम श्रेष्ठ शहर मानते थे, वहां लोग जाम में फंसे रहते हैं, क्योंकि वहां प्रापर डेवलपमेंट नहीं किया गया।

विकास गंगवाल, बिल्डर, केशर टावर, रेसकोर्स रोड

--रेसकोर्स रोड स्थित केशर टावर में दो भाग हैं। जिसमें एक रिटेल यानी हायपर मार्ट हैं, जिसमें बड़े स्टोर, सिनेमा व आफिस भी बनाए हैं। पार्किंग का विशेष ध्यान रखा है। पर्याप्त लिफ्ट हैं, जिससे कि लोगों को ऊपर-नीचे आने-जाने के लिए इंतजार न करना पड़े। एयरकंडीश्निंग चिलर प्लांट से दी है, जिससे 24 घंटे सुविधा रहेगी। प्रोजेक्ट अभी पूरी तरह से लांच नहीं किया है, साफ्ट लांचिंग ही हुई है। दिसंबर अंत व जनवरी की शुरुआत में सभी आफिस व स्टोर आदि शुरू हो जाएंगे। केसर अपार्टमेंट में हमारे पास फ्लैट बहुत कम बचे हैं। स्काया बंगलो अब स्टाक में नहीं हैं। छठवे-सातवे फ्लोर पर बंगलो हैं, जिसमें बीच में जगह होती है और चारो तरफ कमरे बने हैं। जिसका कार्पेट एरिया करीब 3500 वर्गफीट है।

------------

यह चाहते हैं: ज्योतिरादित्य सिंधिया के उड्डयन मंत्री बनने के बाद एयर कनेक्टविटी बढ़ी है। नया एयरपोर्ट बनने से शहर तीन गुना रफ्तार से तरक्की करेगा। शहर के आसपास छोटे शहरों का बड़ा क्लस्टर है, जो ग्वालियर के लिए लाभदायक है। ओरई से अगर ग्वालियर की कनेक्टिविटी शुरू हो जाए, तो बहुत बेहतर है, क्योंकि झांसी आदि आसपास के इलाकों से फ्रिज लेने तक लोग ग्वालियर आते हैं, क्योंकि ग्वालियर में अधिक विकल्प मौजूद रहते हैं। ऐसे में ग्वालियर में असीम संभावना हैं। मगर ग्वालियर को सरकार ध्यान देना होगा।

स्वर्ण रेखा के ऊपर अगर रोड बनती है, तो शहर का आंतरिक ट्रैफिक सुधर जाएगा। सोचिए अगर दिल्ली में मेट्रो नहीं होती तो कितना सिरदर्द और प्रदूषण होता। एलएनटी द्वारा जो सड़कें बनाई जाएंगी, उनमें सीवर, केबल आदि सभी गुजारने की व्यवस्था रहेगी, जिससे सड़क खोदने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

000000000000

आकाश शर्मा, मेपल पार्क अलाहपुर

जीएसटी भवन के पास अलापुर में ड्युपलेक्स व बंगलो उपलब्ध हैं। 25 बंगलो व 75 ड्युपलेक्स हैं। नवरात्र में उनकी बुकिंग शुरू कर देंगे और दो साल में पजेशन मिल जाएगा। ड्युपलेक्स की कीमत 62 लाख रुपये हैं, जबकि बंगलो की 78 लाख रुपये के हैं, दोनों में ही 4 बीएचके रहेंगे। चूंकि प्री लांचिंग है, इसलिए नवरात्र का विशेष आफर है, बाद में कीमतें बढ़ जाएगी। कवर्ड कैंपस में आरसीसी की 26 से 40 फीट तक चौड़ी सड़क, अंडर ग्राउंट इलेक्ट्रिफिकेशन, स्ट्रीट लाइंट, गार्डन लाइट, क्लब लाइट आदि सौर ऊर्जा से संचालित होंगी। त्योहारी सीजन पर बुकिंग कराने पर हर ड्युपलेक्स की बुकिंग पर 5 किलोवाट तक का सोलर सिस्टम लगाकर देंगे। क्लब हाउस में ओपन जिम, स्वीमिंग पुल, बैड मिंटन एवं बास्केटबाल कोर्ट एवं अन्य इन डोर गेम भी रहेंगे। व्यावसायिक इस्तेमाल के लिए आफिस व दुकानें भी उपलब्ध हैं।

----

यह चाहते हैं: शहर में मुरैना, डबरा, घाटीगांव आदि बाहर से आने वाली सड़कों को दुरुस्त किया जाए। जिससे ग्वालियर आने में लोगों को और अधिक सुविधा हो। सार्वजनिक परिवहन में भी बढ़ोतरी करने की जरूरत है।

000000000000000

-कार्तिकेय गोयल, गोयल प्रोजेक्ट्स, थर्ड सिटी पुरानी छावनी

थर्ड सिटी पुरानी छावनी में प्रोजेक्ट चल रहा है। जिसमें अफोर्डेबल हाउसिंग के अंतर्गत 1200 वर्गफीट बिल्डअप एरिया में 3 बीएचके ड्युपलेक्स बना रहे हैं, इनकी कीमत 31 रुपये रखी गई है। 640 वर्गफीट के प्लाट भी हैं, जो 12.5 लाख रुपये के हैं। हमारे यहां ग्राहकों से रजिस्ट्रेशन व स्टांप ड्यूटी नहीं ले रहे हैं। पितृपक्ष के इन दिनों में काफी लोग पूछताछ कर रहे हैं, जो नवरात्र में बुकिंग कराएंगे। गांव खुरैरी में 25 बीघा में रहवासी कालोनी बनाने की प्लानिंग कर रहे हैं।

-------------------

यह चाहते हैं: रजिस्टार कार्यालय में नवरात्र व दीपावली को देखते हुए स्लाट बढ़ाए जाएं। रजिस्टार कार्यालय में जनेटर भी नहीं है, जिसके कारण लाइट चली जाने पर सारा काम बंद हो जाता है। करोड़ों रुपये राजस्व मिलता है, ऐसे में शासन को इसपर ध्यान देना चाहिए। अत्याधिक भीड़ के कारण लोग बैठ भी नहीं पाते, वेटिंग हाल बनना चाहिए।

आनलाइन सिस्टम होने के कारण सर्विस प्रोवाइडर जो भी लिखकर फीड कर देता है, वह क्रेता व विक्रेता दोनों ही नहीं पढ़ पाते। जबकि होना यह चाहिए कि हम स्लाट नंबर से घर में बैठकर ही आनलाइन रजिस्ट्री पढ़ सकें। ग्वालियर के ग्रीन बेल्ट में कच्ची कालोनियां अवैध ढंग से काट दी गई हैं, उनपर कार्रवाई होनी चाहिए। बाड़ा, सराफा, दौलतगंज आदि स्थानों पर ट्रैफिक की काफी अधिक परेशानी रहती है, उसे हल करने का प्रयास होना चाहिए। यहां चांदनी चौक की तर्ज पर नो कार जोन भी किया जा सकता है।

000000000

सनी जैन, वुड्स रेसीडेंसी, सिरौल रोड

सिरौल रोड स्थित डीईओ कार्यालय के पास कवर्ड कैंपस प्रोजेक्ट है। जिसमें 404 फ्लैट हैं। एक 8 मंजिला मल्टी में 2 लिफ्ट व 64 फ्लैट रहेंगे। एक फ्लोर पर 8 फ्लैट रहेंगे। 790 वर्गफीट बिल्डप एरिया में 2बीएचके फ्लैट 29 लाख रुपये, जबकि 900 वर्गफीट बिल्डप एरिया में 2.5 बीएचके हैं जो 33 लाख रुपये का है। ड्युपलेक्स 538 वर्गफीट प्लाट एरिया में हैं, दिसमें 950 बिल्डप एरिया है, जो 36 लाख रुपये का है। क्लब, जिम, स्टीम बाथ, किटी पार्टी हाल आदि सुविधाएं उपलब्ध हैं।

----

यह चाहते हैं: कोरोना काल में कई लोगों को उनके मकान मालिक ने घर से निकाल दिया, ऐसे में लोगों को खुद के घर के प्रति रुझान बढ़ा है। हर कोई चाहता है कि उसका अपना घर हो। सरकार को चाहिए कि सब्सिडी में बढ़ोतरी करे, साथ ही हर वर्ग के व्यक्ति सब्सिडी उपलब्ध कराए। स्टांप ड्यूटी में भी रियायत होनी चाहिए।

00000000000000000

धर्मेंद्र श्रीवास्तव, बिल्डर, सनवैली डोंगपुर न्यू सिटी सेंटर

सनवैली डोंगरपुर न्यू सिटी सेंटर क्षेत्र

710 फ्लैट हैं, 70 प्लाट हैं। 24 धंटे सुरक्षा, स्वीमिंग पुल, क्लब हाउस, वेंकट हाल, मार्केटिंग एरिया, पार्क झूला, योगा गार्डन चारों ओर हरियाली है।

500 परिवार रह रहे हैं। केवल 20-25 फ्लैट ही बचे हैं।

870 वर्गफीट बिल्डप एरिया, 2बीएच 32 लाख रुपये, 1075 व 1152 वर्गफीट बिल्डअप एरिया में 3 बीएचके 40-45 लाख रुपये का है।

-----------

यह चाहते हैं: एप्रोच रोड डवलप करना चाहिए, स्ट्रीट लाइट बंद हैं। अमृत योजना के पानी के लिए रुपये जमा करके रखे हैं, जिसके बावजूद कनेक्शन नहीं मिल रहे हैं, लाइन चालू जल्दी की जानी चाहिए। कई बार शिकायत कर चुके हैं, मगर सुनवाई नहीं की जा रही।

00000000000000000000

अमित शर्मा, ग्रुप हैड, ब्लू लोटस ग्रुप

सिरौल रोड स्थित ब्लू लोटस का नया प्रोजेक्ट ली ग्रांडडीओस शुरू हो गया है। जिसके अंतर्गत लग्जरी प्रीमियम टाउनशिप तैयार की जा रही है, जो शिरोल 200 फीट की चौड़ी रोड़ पर स्थित है। जिसकी खासियत टाउनशिप की 100 फीट की थीम रोड है। जिसके अंदर सिर्फ 180 विला व ड्युपलेक्स की योजना है। यह टाउनशिप 32 बीघा क्षेत्र में फैली हुई है, जिसमें 45 फीसदी ओपन एवं ग्रीन एरिया रहेगा। जिसमें अलग अलग थीम गार्डन बनाए जा रहे हैं। इसमें टाउन शिप की एंट्री पर एक 70 कमरों का स्तरीय होटल बनाया जा रहा है। जिसके साथ 15 हजार वर्गफीट में क्लब हाउस का निर्माण किया जा रहा है। जिसमें रहवासियों के लिए स्वीमिंग पुल, जिमनेजियम, बच्चों के खेलने की जगह, बर्थडे व अन्य समारोहों के लिए बड़े हाल बनाए जा रहे हैं।

ब्लू लोटस ग्रुप का आरेंज वुड्स प्रोजेक्ट न्यू सिटी सेंटर रोड पर कलेक्ट्रेड के पास रेडी पजेशन टाउनशिप हैं। जिसमें 2बीएचके व 3बीएचके फ्लैट रेडी पजेशन उपलब्ध हैं। जिनकी कीमत 30 लाख से 45 लाख है। अमरकंटक रेसीटेंसी के नाम से मुरैना डबरा हाइवे पर जीडीए की कादंबरी नगर से पहले हैं। जिसमें मात्र 1800 रुपये प्रति वर्गमीटर में प्लाट उपलब्ध हैं। इस टाउनशिप में पार्क, सीवर लाइन, तिघरा की पानी की लाइन, रोड आदि तैयार हैं।

---------

यह चाहते हैं: त्यौहारी सीजन आ रहा है, ऐसे में रजिस्टार कार्यालय में स्लाटों की संख्या बढ़ाई जाए। जिससे कि लोगों को परेशानी न हो।

00000000000000000000000000000

ग्वालियर में कोरोना के बाद बड़े फ्लैट्स की डिमांड बढ़ी है। जो वन बीएचके में रहता था वह 2बीएचके और 2 बीएचके वाला 4बीएचके खरीदने की कोशिश कर रहा है। क्योंकि वर्क फ्राम होम ने बढ़े घर की जरूरत बढ़ा दी है। ग्राहकों से अपील है कि रेरा में रजिस्टर्ड बिल्डर के प्रोजेक्ट में ही फ्लैट लें, अन्य ऐसे बिल्डर्स के साथ थोड़ी सतर्कता बरतें जिन्होंने पहले कोई प्रोजेक्ट पूरा न किया हो। कोरोना से पहले असीमित स्लाट थे, जिसे फिर से प्रभावी किया जाना चाहिए। क्योंकि ग्वालियर में दो व्रत हैं। व्रत-1, व्रत-2, व्रत 2 सिटी सेंटर क्षेत्र का है, जिसमें बहुत अधिक भीड़ रहती है। मध्यप्रदेश में स्टांप ड्युटी 12.5 प्रतिशत है, जो अन्य राज्यों की अपेक्षा काफी अधिक है। यह ड्यूटी 7.5 प्रतिशत होनी चाहिए। इंदौर डवपमेंट अथारटी की तर्ज पर जीडीए मास्टर प्लाट बनाकर अधोसंरचना करे। जिससे बिल्डर्स को भी लाभ होगा और आम ग्राहक को भी। सिटी सेंटर अव्यवस्थित ढंग से डवलप हुआ, सड़कों के लिए परेशान हैं।

-सुदर्शन झवर, उपाध्यक्ष, क्रेडाई ग्वालियर

पहले लोग जीवनभर बचत करते थे, फिर अंत में घर खरीदते थे। मगर अब ऐसा नहीं हैं. अब शादी कर परिवार बनाने से पहले ही लोग लोन लेकर खुद का घर खरीद रहे हैं. और आसान किस्तों में उस लोन को पूरा कर देते हैं. पहले ब्याज दरें काफी अधिक हुआ करते थे, मगर अब महज 6.70 प्रतिशत ब्याज दर पर होम लोन उपलब्ध हैं. प्रोसेसिंग फीस के न्यूनतम 11800 रुपये लगते हैं. वह भी 1 अक्टूबर से 31 दिसंबर 2021 तक फ्री कर दी गई है। बड़ी आसानी से लोग अब हो जाते हैं.

--नीरज श्रीवास्तव, होम लोन सेल्स, स्टेट बैंक आफ इंडिया ग्वालियर

Posted By: anil.tomar