Gwalior UPSC Result 2021: पहली बार असफल हुआ अर्थ, हिम्मत नहीं हारी, दाेगुने जाेश से की तैयारी, 16 वां स्थान किया प्राप्त

Updated: | Sat, 25 Sep 2021 10:08 AM (IST)

Gwalior UPSC Result 2021: चेतना राठाैर, ग्वालियर नईदुनिया। परिवहन आयुक्त मुकेश जैन के पुत्र अर्थ जैन ने यूपीएससी में देश में16वीं रैंक हासिल की है। जबलपुर में जन्में अर्थ ने सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी दिल्ली से की। अर्थ ने बताया कि दिल्ली आइआइटी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई के दाैरान ख्याल आया कि पिता आइपीएस हैं ताे मुझे भी यूपीएससी की परीक्षा देना चाहिए। 2019 में पहली बार प्रयास किया, लेकिन असफलता हाथ लगी। मैंने हिम्मत नहीं हारी, परिवार का भी पूरा साथ मिला। मैंने दाेगुने जाेश के साथ तैयारी शुरू की और आखिर सफलता हासिल की।

अर्थ बताते हैं कि कोरोना जब शुरू हुआ तक तक मेरी कोचिंग क्लासेस कंपलीट हो चुकी थीं। उसके बाद मैंने पूरा फोकस सिर्फ घर पर रहकर पढ़ाई पर किया। मैं करीब 2 साल से घर से बाहर नहीं निकला। अर्थ ने कहा-मेरे पिता मेरे आदर्श हैं। मैं उन्हीं तरह बनना चाहता हूं। मैंने घर पर ही राेजाना दाे टेस्ट सीरिज सॉल्व किया करता था। मेरी तैयारी में मेरे माता-पिता ने पूरा साथ दिया। पिता राेज घर आने के बाद मेरे द्वारा सॉल्व की गई टेस्ट सीरिज काे चैक करते थे, साथ ही गलतियां भी बताते थे। मैं भी लगातार पिताजी द्वारा बताई गई कमियाें काे दुरूस्त करता था। लक्ष्य बड़ा था, लेकिन असंभव नहीं। मैं 12-12 घंटे पढ़ाई की और सेकंड अटेम्प्ट में लक्ष्य को पा लिया। अर्थ की मां बैंकर हैं।

परिवार ने बढ़ाया मनाेबलः पहली बार जब यूपीएससी की परीक्षा क्लियर नहीं कर सका ताे थाेड़ा मनाेबल डाउन हुआ था, लेकिन परिवार ने मुझे हाैंसला दिया। माता-पिता ने मुझे हर कदम पर सपाेर्ट किया, जिससे मैं यह सफलता हासिल कर पाया।

Posted By: vikash.pandey