HamburgerMenuButton

Gwalior Water Supply News: कूनो बांध से पानी लाने की डीपीआर तैयार, शहर में नहीं होगा जल संकट

Updated: | Thu, 25 Feb 2021 07:15 PM (IST)

- डब्ल्यूआरडी को लिखा पत्र, पूछा- ग्वालियर को कितना मिलेगा पानी

Gwalior Water Supply News: ग्वालियर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। पोहरी स्थित कूनो नदी में बांध बनाने की योजना प्रस्तावित है। इस बांध में 16145 एमसीएफटी पानी जमा होगा। इससे शहर के पेयजल संकट को खत्म किया जा सकता है। इसके लिए नगर निगम में पीएचई के नोडल अधिकारी आरएलएस मौर्य ने डब्ल्यूआरडी (वाटर रिसोर्स डिपार्टमेंट) को पत्र लिखा है।

कूनो नदी पर बांध बनाने 5200 करोड़ रुपये की डीपीआर डब्ल्यूआरडी में तैयार हो चुकी है। इसका प्रस्ताव भी शासन को भेजा जा चुका है। कूनो नदी पर बनने वाले बांध से ग्वालियर की पेयजल समस्या के समाधान के लिए पत्र भेजा गया है। इसमें पूछा गया है कि इस बांध से ग्वालियर को पानी देने की क्या योजना है, कितना पानी ग्वालियर को दे सकते हैं। इस बांध से सप्लाई होने पर साल में कभी भी ग्वालियर को पानी की कमी नहीं होगी, क्योंकि कूनो नदी में वर्षभर पानी रहता है।

इस प्रकार आ सकता है तिघरा में पानी

कूनो नदी, चंबल नदी की सहायक नदी है। चूंकि यह कूनो अभ्यारण्य से निकलती है, इसलिए इसमें पानी की कमी नहीं होती। कूनो नदी पर बांध बनाने के बाद इसे पोहरी के पास ग्राम रछाई तक लाया जाएगा। यहां से नहर के जरिए पच्चीपुरा बांध तक पानी लाया जाएगा। इसके बाद इसे पार्वती नदी में छोड़ा जाएगा, यहां से पानी अपर ककैटो में पहुंचेगा। पार्वती नदी के रास्ते ही पानी ककैटो और पेहसारी बांध तक आएगा। यहां से नहर और सांक नदी के रास्ते यह पानी तिघरा तक पहुंच सकेगा।

वर्जन

डब्ल्यूआरडी को पत्र लिखकर कूनो बांध से तिघरा को मिलने वाले पानी की स्थिति बताने को कहा है। इस बांध के बनने और ग्वालियर को पेयजल मिलने से शहर में जल संकट नहीं होगा।

आरएलएस मौर्य, अधीक्षक यंत्री नगर निगम

Posted By: anil.tomar
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.