Gwalior Weather News: बारिश थमी, आसमान भी साफ, तापमान रह सकता है 33 से 35 डिग्री के बीच

Updated: | Wed, 20 Oct 2021 06:45 AM (IST)

Gwalior Weather News: ग्वालियर. नईदुनिया प्रतिनिधि। बंगाल की खाड़ी से आया कम दबाव का क्षेत्र हिमालय की तराई में पहुंच गया। इस कारण मंगलवार को बारिश का सिलसिला थम गया और धूप निकल आई। अधिकतम तापमान 30.5 डिसे रिकार्ड हुआ, जो सामान्य से 3.1 डिसे कम रहा। तापमान सामान्य से कम रहने की वजह से मौसम में ठंडक रही। हवाओं का रुख उत्तर पश्चिम हो गया है। इसके चलते रात में फिर से गुलाबी ठंड की शुरुवात होगी। दिन का तापमान भी ज्यादा नहीं बढ़ सकेगा।

बंगाल की खाड़ी व अरब सागर से आने वाली हवाएं बुंदेलखंड के पास टकरा रही थी। इन हवाओं का के टकराने से मौसम में जो बदलाव आए, उसका सबसे ज्यादा असर ग्वालियर चंबल संभाग पर पड़ा। 24 घंटे में भारी बारिश दर्ज हुई। ग्वालियर, श्योपुर, भिंड, दतिया, शिवपुरी में भारी बारिश दर्ज हुई। इस बेमौसम बारिश ने किसानों पर दौहरी मार कर दी। किसान इस बारिश के थमने के इंतजार में थे। बुंदेलखंड के बीच हवाओं के टकराने से जो सिस्टम बना था, वह पश्चिमी उत्तर प्रदेश होते हुए हिमालय की तराई में पहुंच गया है। इस कारण बारिश थम गई। धूप निकल आई। गत दिवस की तुलना में अधिकतम तापमान में 3.3 डिसे की बढ़ोतरी दर्ज हुई।

आगे ऐसा रहेगा मौसम

- उत्तर हवा चलने हवा में ठंडक आना शुरू हो जाएगी। न्यूनतम तापमान में गिरावट आना शुरू हो जाएगी। इससे रात में ठंड की शुरुवात होगी।

- मौसम में नमी आ चुकी है। इससे दिन के तापमान में भी ज्यादा बढ़तोरी की संभावना नहीं है। 33 से 35 डिसे के बीच ही तापमान स्थिर रह सकता है।

- महीने के अंत तक बारिश की संभावना कम है।

अधिकतम तापमान-30.5 डिसे

न्यूनतम तापमान-21.0 डिसे

कुल औसत बारिश-80.5 मिमी

Posted By: anil.tomar