Gwalior Weather News: छह दिनों में आएंगे दो सिस्टम, अक्टूबर के पहले हफ्ते में मानसून मध्यम बारिश के आसार

Updated: | Thu, 23 Sep 2021 08:03 PM (IST)

Gwalior Weather News: ग्वालियर. नईदुनिया प्रतिनिधि। भले ही मानसून का आगमन कमजोर रहा, लेकिन विदाई जोरदार रहने की संभावना है। लौटते हुए मानसून से अंचल में झमाझम बारिश के आसार रहेंगे। सितंबर के 6 दिनों दो सिस्टम आने वाले हैं। इस कारण ग्वालियर सहित अंचल में तेज बारिश के आसार बने हुए हैं, लेकिन अक्टूबर में इस बारिश बारिश रहेगी। मानसून के पूर्वानुमान के अनुसार अक्टूबर के पहले हफ्ते में ग्वालियर-चंबल संभाग में बारिश के आसार है। दूसरे हफ्ते में 10 अक्टूबर के बाद ही विदाई की संभावना बन सकती है। लौटते हुए मानसून की बारिश खरीफ व रबी दोनों ही फसलों के लिए फायदेमंद रहने वाली है।

मानसून सीजन की शुरुवात 1 जून से होती है और 30 सितंबर तक रहती है। सितंबर के अंतिम सप्ताह में मानसून कमजोर पड़ने के बाद विदाई होने लगता है। बारिश घट जाती है, लेकिन इस बार वैसा नहीं हो रहा है। अंचल में मानसून समय पर आया, लेकिन जून व 18 जुलाई तक काफी कमजोर रहा। बारिस औसत से काफी पीछे रही। सूखे की आहट होने लगी थी, लेकिन 18 जुलाई के बाद ग्वालियर सहित अंचल में बारिश का दौर शुरू हुआ, जिससे सूखे का संकट खत्म हो गया। विदाई के वक्त भी मानसून के अच्छे बरसने के आसार बने हुए हैं। 30 सितंबर तक बंगाल की खाड़ी से दो सिस्टम आगे बढ़ रहे हैं, जिससे अच्छी बारिश के आसार बने हुए हैं।

इन सिस्टम से बारिश के आसार

- बंगाल की खाड़ी से आया कम दबाव का क्षेत्र कमजोर पड़ने के बाद चक्रवातीय घेरे के रूप में बदल गया है। यह चक्रवातीय घेरा आगे बढ़ रहा है। इसके असर से 25 सितंबर को शहर में बारिश हो सकती है।

-बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवातीय घेरा बना हुआ है। यह मजबूत होकर 24 सितंबर को कम दबाव का क्षेत्र में बदल रहा है। यह मजबूत होकर आगे बढ़ेगा। सिस्टम का असर 26 सितंबर के बाद दिखने लगेगा।

- मानसून ट्रफ लाइन टीकमगढ़ से होते हुए राजस्थान जा रही है। मानसून ट्रफ लाइन के उत्तर में आने की संभावना है। इसके बारिश की संभावना बन रही है।

बादल छाए, पर बरसे नहीं

गुरुवार को दिनभर बादल छाए रहे। तेज धूप निकलने से उमस भरी गर्मी ने बेहाल कर दिया। देर शाम काली घटाएं छा गई, लेकिन बारिश नहीं हो सकी। जो बारिश का सिलिसला जारी था, वह थम गया। मौसम विभाग ने 24 सितंबर को भी हल्की बारिश के आसार जताए हैं। हालांकि अधिकतम तापमान सामान्य से 1.5 डिसे कम रहा।

अधिकतम तापमान-33.1 ड

न्यूनतम तापमान 24.2 डिसे

कुल औसत बारिश-665.7 मिमी

औसत बारिश 725.6 मिमी

औसत से- 59.9 मिमी पीछे

Posted By: anil.tomar