उत्तरी हवा चलना हुई बंद ताे बढ़ने लगा तापमान, ग्वालियर में रात में कड़ाके की ठंड से राहत

Updated: | Sat, 27 Nov 2021 12:59 PM (IST)

बलबीर सिंह, ग्वालियर नईदुनिया। जम्मू कश्मीर से आने वाली उत्तरी हवा शांत हो गई है। इस कारण रात का तापमान चढ़ने लगा है और दिन में धूप चटकने लगी है। इससे ठंड से राहत मिल गई है। आज न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज हुई, 10.5 डिसे पर पहुंच गया, जाे सामान्य से अधिक था। इससे सुबह के समय ठंड की चुभन नहीं रही। सुबह आठ बजे के बाद धूप भी तेज हो गई थी, जिससे ठंड से काफी राहत रही। मौसम विभाग की घाेषणा के अनुसार आज माैसम साफ रहा है और तेज धूप खिली हैं। पारा 31 डिसे तक पहुंच सकता है। आसमान साफ रहने से दृश्यता 5 किमी पर पहुंच गई। हालांकि ग्वालियर की रात प्रदेश में सबसे ज्यादा ठंडी रही। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में तामपान में गिरावट की संभावना कम है। ज्यादा बदलाव की भी उम्मीद नहीं है।

जम्मू कश्मरी से आने वाली हवा के कारण न्यूनतम तापमान 8 डिसे पर आ गया था। इससे रात में कड़ाके की ठंड ने दस्तक दे दी थी, लेकिन दो दिन से उत्तरी हवा शांत है। न दिन में चल रही है और न रात में। इस कारण दिन में भी ठंड से राहत है। तेज धूप निकल रही है। रात में तापमान बढ़ने से ठंडक कम हो गई। सुबह के समय जो ठंड की चुभन थी, वह भी कम हो गई है।

अरब सागर में बन रहा सिस्टम

-अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र विकसित हो रहा है, लेकिन इसका असर उत्तर भारत पर नहीं रहेगा। दक्षिण भारत में बारिश करते हुए कमजोर पड़ जाएगा, लेकिन इसके असर से उत्तर हवा शांत रहेगी। इस कारण तापमान में बढ़ोतरी के ज्यादा आसार नहीं है।

- पश्चिमी विक्षोभ आने के बाद ही मौसम में बदलाव आएगा। दिसंबर के पहले सप्ताह में पश्चिमी विक्षोभ आ सकता है, जिससे बादल छाएंगे और नमी आएगी। इससे कोहरे के साथ ठंड दस्तक देगी।

Posted By: anil.tomar