Karva Chauth 2021: पूजा की थाली में दिखेगी पति पत्नी की तस्वीर, जानें इसका पति की दीर्घायु से क्या है संबंध

Updated: | Fri, 22 Oct 2021 09:08 AM (IST)

Karva Chauth 2021: दीपक सविता, ग्वालियर नईदुनिया। करवा चौथ के दिन पूजा की थाली और उसमें रखी सामग्री का विशेष महत्व होता है। धार्मिक परंपराओं के अनुसार हर जगह यह थाली अलग-अलग तरीके से तैयार होती है। आइए आपकाे बताएं कि आखिर पूजा की थाली का पत्नी के सौभाग्य और पति की दीर्घायु से क्या होता है संबंध।

करवा चौथ से जुड़ी अलग-अलग कथाएं प्रचलित हैं, मसलन करवा नामक पतिव्रता स्त्री की कथा, देवासुर संग्राम की कथा, सावित्री सत्यवान की कथा, द्रोपदी की कथा, और वीरावती नामक स्त्री की कथा आदि। इन सभी कथा का सार यही है कि इस व्रत से पति-पत्नी का जीवन सुखमय होता है और पति को दीर्घायु प्राप्त होती है। अधिकतर महिलाएं अपने पीढ़ियों से चली आ रही कथा के अनुसार पूजा करती है, लेकिन कथा चाहे कोई भी हो करवा चौथ व्रत में सबसे महत्वपूर्ण चीज होती है पूजा की थाली और उसमें रखी पूजन सामग्री। बालाजी धाम काली माता मंदिर के ज्योतिषाचार्य पंडित सतीश सोनी के अनुसार करवा चौथ में पूजन का विधान शाम को होता है और इस पूजा के लिए थाली तैयार की जाती है। हर समाज में कुछ ना कुछ भिन्नता पाई जाती है। पंजाबी समाज में सामूहिक रूप से पूजन करने की परंपरा है। कुछ समाज में घर पर केवल परिवार के साथ पूजा की परंपरा है, लेकिन पूजा की थाली में लगभग एक जैसी सामग्री होती है। इसमें रोली, चावल, पान, सिंदूर ,फूल, सिंगार, मिठाइयां, फल, मेहंदी, चूड़ी ,छलनी ,लाल साड़ी, सूखे मेवे, करवा चौथ का कैलेंडर सीके, सास के लिए बायना आदि। शुभता का प्रतीक रंगोली करवा चौथ के दिन कुछ घरों में चौक बनाकर बनाई जाती है। इस दिन भगवान शिव ,गणेश और माता पार्वती की पूजा होती है। साथ ही करवा चौथ की कथा कही जाती है। फिर करवे को थाली में रखकर दीप जलाकर चंद्रमा की आरती उतारती हैं। महिलाएं हाथ जोड़कर पूजा करके चंद्रमा को अर्घ देती हैं, फिर छलनी से पति को देखती है। इसके साथ ही यह व्रत पूरा होता है और पति के हाथों से जल ग्रहण करती हैं।

कैसे सजाएं पूजा की थालीः पूजा की थाली लाल कपड़े और गोटे से तैयार की जाती है। इसमें सिंदूर, हल्दी ,रंगोली के रंगों से थाली में डिजाइन बनाया जाता है और वही फूलों और रंगों से भी थाली को सजा सकते हैं। आजकल मेहंदी की तरह कलर के कोन भी आने लगे हैं। करवा के साथ थाली पर सुंदर आकृतियां बनाकर पूजा में इस्तेमाल होने वाली छलनी और लौटे को भी सजाया जा सकता है।

पूजा की थाली में दिखेगी पति पत्नी की तस्वीरः इस बार करवा चौथ की पूजा की थाली भी अब प्रिंटेड थाली ने ले ली है। इसकी खासियत यह है कि थाली पर पति पत्नी की फोटो बनाई जा रही है। थालियों को बनवाने के लिए महिलाओं ने आर्डर देना शुरू कर दिए हैं। कई जोड़े पति पत्नी अपनी शादी की यादें ताजा करने के लिए शादी की तस्वीर थाली में प्रिंट करवा रहे हैं। मार्केट में प्रिंटेड थाली की कीमत 700 रुपये से लेकर 2000 रुपये तक की है।

प्रिंटेड थाली की बढ़ी डिमांडः गर्ग फोटो सेंटर के मालिक बंटी गर्ग ने बताया कि नए तरीके से तैयार की गई प्रिंटेड थाली की डिमांड बढ़ गई है। प्रिंटेड थाली को बेहतर ढंग से सजाने के लिए ग्राहक हमारे पास अपनी फोटो लेकर आ रहे हैं और अपनी इच्छा अनुसार थालियां प्रिंट करवा रहे हैं। यह सारा काम हम फोटोशाप के जरिए करते हैं। जिसमें वेलवेट का कपड़ा इस्तेमाल किया जाता है।

Posted By: vikash.pandey