आज पति की निगाह रहेगी भारत-पाक मैच पर और पत्नी की करवा चौथ के चांद पर

Updated: | Sun, 24 Oct 2021 01:20 PM (IST)

ग्वालियर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। महिलाओं के लिए खास दिन करवा चौथ पर रोहिणी नक्षत्र में महिलाएं रविवार को पूजा करेंगी। यह पर्व पति-पत्नी के प्रेम और विश्वास का दिन है। इस दिन महिलाएं पूरे दिन निर्जला व्रत कर पति की लंबी आयु की कामना करेंगी, लेकिन इस बार रविवार को करवा चौथ होने की वजह से पति घर में रहकर पत्नी से पूजा की तैयारी में और घर के कामों में पूरा सहयोग देने का वादा कर चुके हैं। हालांकि रविवार को भारत पाकिस्तान का क्रिकेट मैच भी है। इसलिए पति की निगाह मैच पर रहेगी और पत्नी की चांद पर।पूरे दिन भूखे-प्यासे रहने के बाद शाम ढलते-ढलते चांद का इंतजार बढ़ जाएगा। चांद अपना पूरा समय लेकर रात 8 बजकर 11 मिनट पर दिखेगा। कठिन निर्जला व्रत के साथ महिलाओं को अपनी सेहत का भी ख्याल रखना होगा। पूरे दिन भूखे-प्यासे रहने की वजह से स्वास्थ्य पर असर न पड़े इसके लिए सुबह उठकर सरगी का सेवन जरूर करें, जिससे महिलाएं पूरे दिन भूख और प्यास को बदार्शत कर सकेंगी।

तारों की छांव में करेंगी सरगी सेवन: रजनी शर्मा ने बताया कि करवा चौथ से पहले सुबह सास बहु को सरगी देती है। जिसमें फैनी, दूध, रबड़ी, फल, जूस, मिठाई आदि शामिल है। सरगी का सेवन बहु जल्दी सुबह उठकर तारों की छांव में करेंगी। जिसके सेवन से भूख व प्यास जैसी समस्या नहीं होगी। सरगी के सेवन के बाद पूजा के दौरान बहु सास को भेंट स्वरूप श्रृंगार या अन्य वस्तु दान करेंगी। साथ ही सरगी का कुछ हिस्सा पूजा के बाद पंडित को भी दान करेंगी।

मैच छोड़ घर के कामों में करेंगे सहयोग: मेरे पति कोई मैच देखना नहीं छोड़ते हैं। उनके लिए हमेशा पहली प्राथमिकता मैच ही होता है। रविवार को भारत-पाकिस्तान का मैच होने वाला है तो वह सबसे पहली प्राथमिकता पर है, लेकिन कल मेरे पति पूरे दिन मेरे साथ ही रहने वाले हैं और पूजा के साथ घर के कामों में सहयोग करने का वादा भी कर चुके हैं।

रिचा शिवहरे

लांग ड्राइव पर जाने का प्लान

मेरी शादी के बाद यह पहला करवा चौथ है। मैं व्रत और पूजा करने के लिए काफी उत्साहित हूं। मेरा पति के साथ पूजा करने के बाद लांग ड्राइव पर जाने का प्लान है। मेरे पति ने मैच देखने के साथ पूजा की तैयारी में और घर के कामों में सहयोग करने का वादा किया है।

साक्षी अग्रवाल

Posted By: anil.tomar