रेलवे ने ट्रेन के कोच को आइसोलेशन वार्ड में बदला, कर्मचारी खुद बना रहे मास्क व सैनिटाइजर

Updated: | Mon, 30 Mar 2020 04:06 AM (IST)

ग्वालियर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना की लड़ाई में रेलवे भी अपना योगदान दे रहा है। 151 करोड़ का दान देने के साथ ही रेलवे आइसोलेशन वार्ड भी तैयार कर रहा है। दिल्ली में कोचिंग डिपो में ट्रेनों के कोच को आइसोलेशन वार्ड में तब्दील करने का काम तेज गति से जारी है। इससे जरूरत पड़ने पर इनका मंडलों में भेज दिया जाएगा। वहीं रेलवे अफसर व कर्मचारी सैनिटाइजर या मास्क के लिए सरकार के भरोसे रहने की जगह खुद ही घर में यह सामान तैयार कर रहे हैं। हेल्पलाइन नंबरों पर लोगों को जरूरी जानकारी भी दी जा रही है।

कोरोना के खतरे के चलते 14 अप्रैल तक पैसेंजर ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया गया है। हालांकि मालगाड़ियों का संचालन अब भी जारी है। लॉकडाउन के कारण छोटी वस्तुओं का परिवहन मुश्किल हो गया है। इसलिए रेलवे अब जरूरी सामान जैसे मेडिकल, चिकित्सकीय उपकरण, खाद्य सामग्री जैसी वस्तुओं का परिवहन भी कर रहा है।

कर्मचारियों ने दिया 7.3 करोड़ का दान-

उत्तर मध्य रेलवे के कर्मचारियों ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष में 7.3 करोड़ का दान दिया है, जबकि रेलवे की तरफ से करीब 151 करोड़ दान में दिए गए हैं।

हेल्प लाइन नंबर चालू-

रेलवे के हेल्पलाइन नंबर 138 और 139 के साथ ही मीडिया सेल सभी पूछताछ का जवाब दे रही है। यहां से रेलवे यात्रियों व अन्य लोगों को जरूरी जानकारी भी उपलब्ध कराई जा रही है।

मेंटेनेंस कार्य चालू-

रेल सेवा बंद होने के कारण इन दिनों ट्रैक खाली पड़े हुए हैं। इसलिए रेलवे अब ट्रैक पर मेंटेनेंस कार्य करने में जुटा है। साथ ही सिग्नलिंग व ओएचई लाइन का मेंटेनेंस भी शुरू कर दिया है।

रेलवे तैयार कर रहा सूची-

रेलवे अब ऐसे कर्मचारियों की सूची तैयार कर रहा है, जो चिकित्सीय योग्यता भी रखते हैं। ताकि जरूरत पड़ने पर उनका उपयोग किया जा सके। इसके लिए उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय अब आगरा, झांसी एवं प्रयागराज डिवीजन के कर्मचारियों के डेटाबेस तैयार करने में जुटा हुआ है।

जरूरतमंदों को बांट रहे भोजन-

रेलवे जरूरतमंदों को भोजन भी वितरित कर रहा है। बेस किचिन में करीब एक हजार से अधिक पैकेट तैयार किए गए हैं। इनको प्रयागराज, ग्वालियर, झांसी, आगरा के स्टेशनों पर जरूरतमंदों को वितरित किया जा रहा है।

स्टेशन प्रबंधक घर पर ही बनवा रहे मास्क-

स्टेशन प्रबंधक पीपी चौबे कर्मचारियों से अपने घर पर ही मास्क तैयार करा रहे हैं। इसके लिए कपड़ा कैरिज एंड वेगन विभाग से लिया गया है। इसमें क्वालिटी का विशेष ध्यान रखा गया है। झांसी में सैनिटाइजर भी बनाया जा रहा है।

Posted By: Nai Dunia News Network
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.