ग्वालियर में अब वैक्सीन की दाेनाें डाेज लगवाने वालाें की ही हाेगी सुनवाई, सर्टिफिकेट दिखाना हाेगा

Updated: | Tue, 30 Nov 2021 08:46 AM (IST)

ग्वालियर, नईदुनिया प्रतिनिधि। कोरोना का नया स्ट्रेन और प्रदेश में बढ़ते केसों को देखते हुए अब प्रशासन सख्त मोड में आ गया है। टीके के दोनों डोज के लिए घर-घर अपील करने के बाद भी लोग नहीं मान रहे हैं। अब दोनों डोज न लगवाने वालों की कहीं भी सुनवाई नहीं होगी। प्रशासन पहले जान फिर काम थीम पर काम करेगा। सरकारी दफ्तरों में जनसुनवाई में मंगलवार को दो डोज वालों को ही प्रवेश दिया जाएगा। वहीं कलेक्ट्रेट में लाइसेंस रिन्युअल, फौती, नामांतरण,लोक सेवा केंद्र, राशन पर्ची, धारणा अधिकार में आवेदन जमा जैसे रोजमर्रा के कामों में दो डोज वालों की ही सुनवाई हाेगी। जो दोनों डोज के सर्टिफिकेट दिखाएगा,उसे ग्रीन सिग्नल रहेगा। वहीं एक डोज वालों को लौटना होगा। सोमवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी कलेक्टर-कमिश्नर कांफ्रेंस में कोविड टीकाकरण को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

ज्ञात रहे कि कोरोना का नया स्ट्रेन जो विदेश में मिला है,उसको लेकर भी अलर्ट है। वहीं प्रदेश में कोरोना के मामले भी बढ़ रहे हैं। भोपाल और इंदौर में कोरोना के केस बढ़ते ही ग्वालियर में भी असर आते देर नहीं लगती है। जिले में कोविड टीकाकरण को लेकर दूसरा डोज पूरा करना अभी भी चुनौती बना हुआ है। घर-घर टीकाकरण करने की सुविधा के बाद भी दूसरे डोज के लिए लोग आगे नहीं आ रहे हैं। वार्ड स्तर पर लोगों को फोन करके दूसरे डोज के लिए बुलाया जा रहा है, लेकिन लक्ष्य तब भी पूरा नहीं हाे रहा है। ग्वालियर में सोमवार को एक लाख टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया था, लेकिन डोज दस हजार के करीब लगे। इससे ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि लोग टीके के लिए आगे नहीं आ रहे हैं।

पहले टीका,तब होगा आपका कामः मंगलवार को सरकारी दफ्तरों में होने वाली जनसुनवाई में दो डोज लगवाने वालों को ही प्रवेश दिया जाएगा, इससे ही सख्ती की शुरूआत होगी। वहीं ग्वालियर में शस्त्र लाइसेंस से जुड़े काम को लेकर सबसे ज्यादा भीड़ लगी रहती है, जिसमें अब उनके ही काम किए जाएंगे जिनके दोनों डोज टीके के लगे होंगे।

इसमें भी होगा लागू

-अवैध मकान पर मालिकाना हक के धारणाधिकार के आवेदन भी दो डोज वालों के जमा होंगे

-राशन की पर्ची भी दो डोज वालों को मिलेगी

-पीएम-सीएम स्वनिधि के आवेदन करने वालों को भी दो डोज पहले लगवाना होंगे

-कलेक्ट्रेट के अलावा दूसरे सरकारी दफ्तरों में अपने कामों को लेकर आने वाले लोगों के पहले दो डोज के सर्टिफिकेट चेक किए जाएंगे।

वर्जन-

कोरोना को लेकर अलर्ट है। कोरोना का टीकाकरण प्राथमिकता पर है और इसके दोनों डोज ही बचाव हैं। दोनों डोज लगवाने वालों को ही प्राथमिकता मिलेगी और लाइसेंस से जुडे कार्य सहित अन्य सभी रूटीन कार्यों में दोनों डोज वालों की सुनी जाएगी। दो डोज के सर्टिफिकेट चेक किए जाएंगे। माल, बाजार व बड़े प्रतिष्ठानों में पड़ताल शुरू की जा रही है।

इक्छित गढपाले, एडीएम, ग्वालियर

Posted By: vikash.pandey