Scindia in Gwalior: सिंधिया ने नवीन एयरपाेर्ट के लिए प्रस्तावित जमीन का किया निरीक्षण, कहा-मैं शिलान्यास नहीं लाेकार्पण पर विश्वास रखता हूं

Updated: | Thu, 23 Sep 2021 09:23 PM (IST)

Scindia in Gwalior: ग्वालियर, नईदुनिया प्रतिनिधि। केंद्रीय मंत्री ज्याेतिरादित्य सिंधिया ने गुरुवार काे नए एयरपाेर्ट के लिए प्रस्तावित आलू अनुसंधान केंद्र की जमीन का अवलाेकन किया। इस दाैरान पत्रकाराें से चर्चा में सिंधिया ने विमानतल विस्तार के सवाल पर कहा कि मैं शिलान्यास नहीं लाेकार्पण में विश्वास रखता हूं। उन्हाेंने कहा कि अब विमान सेवाएं इतनी अधिक बढ़ गई हैं कि विमानतल छाेटा पड़ने लगा है। इसके बाद सिंधिया ने कलेक्ट्रेट पहुंचकर शहर में जारी विकास कार्याें की समीक्षा की। साथ ही विजन डाक्यूमेंट काे लेकर भी अधिकारियाें से बातचीत की है। जिसमें उन्हाेंने कहा कि आत्मनिर्भर एवं सांस्कृतिक ग्वालियर की थीम पर विजन डाक्यूमेंट तैयार किया जाए।

सिंधिया ने पत्रकाराें से चर्चा के दाैरान केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को उनके सक्रिय सहयोग के लिए धन्यवाद दिया। सिंधिया ने बताया कि यह विमानतल उनके पिताजी और दादी का सपना है, इसलिए मेरा भी सपना है। इस स्वप्न को पूरा करने के लिए हम कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। सिंधिया ने कहा कि मैं मंत्री भी नहीं था, तब से तत्कालीन नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी से विमानतल विस्तार के लिए आग्रह करता रहा हूं। सिंधिया ने सांसद विवेक शेजवलकर को भी इस परियोजना के लिए जुटे रहने के लिए धन्यवाद दिया। सिंधिया ने कहा कि उनके पिता व दादी का स्वप्न था कि ग्वालियर को अंतरराष्ट्रीय स्तर की उड़ान सेवाएं मिलें। हम सबकी कोशिशें और मेरे मंत्री बनने का बाद से यहां से देश के आठ महानगरों के लिए उड़ान सेवाएं प्रारंभ हो गई हैं। सिंधिया ने कहा कि अब विमान सेवाएं बढ़ गईं हैं, लेकिन उनके एक साथ उड़ान भरने और उतरने के लिए विमानतल छोटा पड़ने लगा है। इसलिए जरूरी हो गया है कि इसका विस्तर किया जाए। इसके लिए हम सबने सम्मिलित प्रयास किए और भारतीय विमान प्राधिकरण ने विस्तार परियोजना को स्वीकार कर लिया है। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के प्रयासों से भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद ने ग्वालियर में बने अपने आलू अनुसंधान केंद्र की जमीन विमानतल विस्तार परियोजना के लिए आवंटित कर दी है। प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है, जल्द ही सपना पूरा होगा।

शहर विकास पर की चर्चाः केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट के सभागार में बैठक का आयाेजन किया गया। जिसमें आत्मनिर्भर ग्वालियर के विकास एजेंडे में शामिल 36 बिंदुओं पर समीक्षा की गई। बैठक में जिले के प्रभारी मंत्री तुलसीराम सिलावट, सांसद विवेक नारायण शेजवलकर तथा ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ,विधायक सुरेश राजे, मंत्री ओपीएस भदौरिया, पूर्व मंत्री अनूप मिश्रा, भाजपा जिला अध्यक्ष कमल माखीजानी, पूर्व विधायक मदन कुशवाह व मुन्नालाल गोयल सहित अन्य जनप्रतिनि मौजूद थे। बैठक में नगर निगम, स्मार्ट सिटी, पीडब्ल्यूडी, जीआर मेडिकल कालेज में चल रहे निर्माण कार्याें की भी जानकारी ली गई। सिंधिया ने वन टू वन अधिकारियाें से चर्चा करके विकास कार्याें की अपडेट स्थिति पूछी, साथ ही निर्माण कार्याें काे समय सीमा में पूरा करने की हिदायत भी दी गई है।

Posted By: vikash.pandey