दिसंबर माह में चार ग्रहाें का राशि परिवर्तन, मंगल 5 दिसंबर को अपनी स्वराशि वृश्चिक में करेंगे प्रवेश

Updated: | Sat, 27 Nov 2021 11:03 AM (IST)

मनीष शर्मा, ग्वालियर नईदुनिया। दिसंबर माह में चार ग्रह राशि परिवर्तन करने वाले हैं। ज्योतिषाचार्य सुनील चोपड़ा ने बताया कि ग्रहों के राशि परिवर्तन में साहसी ग्रह मंगल भी शामिल है। मंगल ग्रह 5 दिसंबर को सुबह 05:57 पर अपनी स्वराशि वृश्चिक में प्रवेश करने वाले हैं। मंगल के 5 दिसंबर से 4 जनवरी 2022 तक वृश्चिक राशि में रहेंगे। इसी के साथ 15 दिसंबर को सूर्य धनु राशि मे प्रवेश करेंगे, जिससे मलमास का प्रारंभ होगा। इसके साथ ही सभी प्रकार के मांगलिक कार्याें पर विराम लग जाएगा। शादियाें पर करीब एक माह का ब्रेक लगेगा। 14 जनवरी 2022 के बाद फिर से मांगलिक कार्याें का शुभारंभ हाेगा।

8 दिसंबर को शुक्र ग्रह मकर राशि मे प्रवेश करेंगे। मकर राशि शुक्र की मित्र राशि होने के कारण कर्म क्षेत्र में लाभ प्रदान करेंगे और 10 दिसंबर को बुध ग्रह भी धनु राशि मे प्रवेश कर सूर्य के साथ बुद्धादित्य योग बनाएंगे। ज्योतिष में बुध को बुद्धि, बौद्धिक क्षमता, तर्क शक्ति, निर्णय शक्ति, स्मृण शक्ति, वाणी, वाणिज्य, गणनात्मक विषय, मस्तिष्क, नर्वस सिस्टम, त्वचा आदि का कारक माना गया है। मिथुन और कन्या बुध की स्वराशि है, और कन्या में ही बुध उच्च स्थिति में भी होता है। बुध के साथ प्रत्येक ग्रह का योग के विभिन्न फल हो सकते हैं। मंगल मेष और वृश्चिक राशि के स्वामी माने गए हैं। मंगल कर्क राशि में नीच के और मकर राशि में उच्च के होते हैं। जिस कारण इनका प्रभाव कुछ राशियों पर खास रहने वाला होगा।

नाेटः इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।'

Posted By: vikash.pandey