ग्वालियर में 20 हजार को प्रतिदिन लगें टीके, तब 25 तक होगा शत-प्रतिशत टीकाकरण

Updated: | Mon, 06 Dec 2021 11:12 AM (IST)

ग्वालियर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग ने 25 दिसंबर तक जिले में शत-प्रतिशत दूसरा टीका लगाने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए हर दिन 20 हजार लोगों को टीके लगाना होंगे। इस लक्ष्य को पूरा करने अधिकारियों-कर्मचारियों को जमीनी स्तर पर काम करना होगा। अभी भी वैक्सीन के पहले टीके से ही एक लाख लोग वंचित हैं, जबकि चार लाख 17 हजार लोग दूसरे टीके से दूर हैं। वहीं रविवार को भी 90 हजार के लक्ष्य में से सिर्फ 4769 लोगों को ही टीके लगाए जा सके। सोमवार को 411 केंद्रों पर 1.16 लाख लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा है।़स्विास्थ्य व प्रशासनिक अफसर 25 दिसंबर तक जिले में शत-प्रतिशत टीकाकरण का दंभ भर रहे हैं, लेकिन जमीनी स्तर पर स्टाफ को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। स्टाफ का कहना है ग्रामीण क्षेत्र में पंचायत सचिव व बीएलओ का ससहयोग नहीं मिल रहा, शहर में भी निगम कर्मचारियों का यही रवैया है। आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को ही घर-घर दस्तक अभियान का काम संभालना पड़ रहा है। इस कारण टीकाकरण की रफ्तार धीमी है।

लोग शादी का बना रहे बहाना

डीसीएम एमएस खान का कहना है ग्रामीण स्तर पर लोग आसानी से टीकाकरण के लिए तैयार नहीं होते। कोई बीमारी का बहाना बना लेता है तो किसी का तर्क होता कि रिश्तेदारी के विवाह में शामिल होना है। टीका लगवाने से बुखार आ गया तो वह विवाह में शामिल नहीं हो सकेगा। इसलिए वह सहालग निपटने के बाद ही टीकाकरण कराएंगे। हालांकि इन लोगों को समझाया जाता है तो कुछ तैयार हो जाते हैं।

4769 को लगा टीका

रविवार को 4769 लोगों का टीकाकरण किया गया। अब तक जिले में 26 लाख 10 हजार 21 टीके लगाए जा चुके हैं। इनमें पहला टीका 15 लाख 13 हजार 890 लोग लगवा चुके। वहीं दूसरा टीके का लाभ 10 लाख 96 हजार 131 लोगों को मिल चुका है।

हर दिन टीकाकरण का लक्ष्य अधिक रखा जाता है, जिसका लाभ भी मिलता है। एक दिन में 30 हजार से अधिक लोगों का टीकाकरण होता है तो कभी कम रह जाता है। हर दिन औसतन 15 से 20 लोगों का टीकाकरण हो रहा है। 25 दिसंबर तक शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य पूरा कर लिया जाएगा।

डा. रामकुमार गुप्ता, टीकाकरण अधिकारी

Posted By: anil.tomar