ग्वालियर में लक्ष्य से लगातार पिछड़ रहा टीकाकरण, अमला लगा 4 हजार, टीके लगे 8 हजार

Updated: | Wed, 08 Dec 2021 02:21 PM (IST)

ग्वालियर, नईदुनिया प्रतिनिधि। जिले में टीकाकरण के लिए अमला चार हजार का लगा है और टीकाकरण आठ हजार का हुआ है। एक व्यक्ति एक दिन में महज दो लोगों को ही टीका लगा पा रहा है। इस धीमी रफ्तार के कारण टीकाकरण पिछड़ रहा है। यदि एक व्यक्ति एक दिन में कम से कम दस लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य लेता तो शायद टीकाकरण बहुत पहले ही पूरा हो चुका होता।

जिले में टीकाकरण के लिए हर दिन 200 से 400 केंद्र बनाए जाते हैं। इसमें एक वैक्सीनेटर और वैरीफायर को तैनात किया जाता है, जिनकी संख्या कुल 840 होती है। इसके अलावा घर-घर दस्तक अभियान के लिए तीन हजार आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का सहयोग लिया जा रहा है। इसके अलावा फोकल प्वाइंट से वैक्सीन ले जाने वाला अमला अलग है। इसके बाद भी मंगलवार को महज आठ हजार लोगों को वैक्सीन लगाई जा सकी। मंगलवार को कुल 8447 लोगों का टीकाकरण हुआ। इनमें पहला टीका 1687 को और दूसरा 6743 लोगों को लगाया गया। जिले में अब तक वैक्सीन की कुल 26 लाख 30 हजार 812 डोज लगाई जा चुकी हैं। इनमें 15 लाख 17 हजार 732 लोगों को पहली और 11 लाख 13 हजार 80 को दूसरी डोज लगी है।

महाअभियान में लगेगा पांच हजार से अधिक अमलाः जिस दिन महाअभियान रखा जाता है, उस दिन यह अमला बढ़कर पांच हजार से अधिक हो जाता है। इसमें नगर निगम और प्रशासनिक अमला भी टीकाकरण में काम करता है। इसके बावजूद भी टीकाकरण 20 से 30 हजार के आसपास ही हो पाता है।

वर्जन-

प्रतिदिन अमूमन चार हजार लोगों का अमला टीकाकरण में लगता है। वहीं महाअभियान के दौरान यह अमला बढ़ जाता है, जिनकी बदौलत टीकाकरण सुचारु चल रहा है। टीकाकरण जल्द ही शत-प्रतिशत कर लिया जाएगा।

डा. रामकुमार गुप्ता टीकाकरण अधिकारी

Posted By: vikash.pandey