HamburgerMenuButton

Hoshangabad News: सिवनी मालवा में नर्मदा नदी में नाव डगमगाई, पुलिस ने बचाई 25 लोगों की जान

Updated: | Mon, 14 Jun 2021 07:09 PM (IST)

Hoshangabad News: नर्मदापुरम (होशंगाबाद) (नईदुनिया प्रतिनिधि) सिवनी मालवा तहसील के शिवपुर थाना क्षेत्र में नर्मदा नदी में यात्रियों से भरी नाव डगमगाने लगी। लगातार बारिश से नर्मदा नदी में जलस्तर बढ़ने से नाव का संतुलन बिगड़ने लगा था। नाव में बैैठे लोगों ने तुरंत डायल-100 को सूचना दी। इस पर थाना प्रभारी सहित छह पुलिसकर्मी तत्काल मौके पर पहुंचे और दूसरी नाव के जरिये लोगों को बचाया। नदी के बाबरी घाट पर 12 लोगों की क्षमता वाली नाव में 25 लोगों को बैठा लिया गया था।

ठेकेदार द्वारा नाव का संचालन अवैध रूप से किया जा रहा था। पुलिस ने उसके खिलाफ मामला दर्ज किया है। प्रशासन ने सभी नावों को जब्त कर लिया है।

ऐसे चला रेस्क्यू ऑपरेशन

घटना की सूचना मिलने के बाद शिवपुर थाने का स्टॉफ मौके पर पहुंच गया था। नाव में बैठे लोगों में घबराहट थी। मदद के लिए चीख पुकार कर रहे थे। पुलिसकर्मी तुरंत दूसरी नाव से मझधार में फंसी नाव तक पहुंचे। लोगों को हिम्मत दिलाई। नाव में बैठे लोगों को दूसरी ओर लाया गया। करीब एक दो घंटे तक पुलिस कर्मी लोगों की जान बचाने के लिए नर्मदा की उफनती लहरों से जूझते रहे।

प्रशासनिक अधिकारियों ने की कार्रवाई

घटना की सूचना मिलने के बाद एसडीएम अखिल राठौर, तहसीलदार प्रमेश जैन, नायब तहसीलदार नीलेश पटेल सहित अन्य अधिकारी मौके पर पहुंचे। एसडीएम के निर्देश पर कार्रवाई करते हुए सभी नावों को जब्त कर लिया गया व इंजन शिवपुर थाने में भिजवा दिया गया। बताया जा रहा है कि नावों का संचालन प्रशासन की अनुमति के बगैर किया जा रहा था। नावों में सुरक्षा के इंतजाम भी नहीं थे।

नाव ठेकेदार पर केस दर्ज

नियम विरुद्ध नाव का संचालन कर रहे ठेकेदार भीम सिंह राठौर व गब्बर पर शिवपुर पुलिस ने धारा 280, 282, 336, 34 आइपीसी के तहत केस दर्ज कर लिया गया है। सूत्रों के मुताबिक पिछले कई साल से बाबरी घाट पर नाव का संचालन किया जा रहा है, लेकिन इस ओर स्थानीय प्रशासन ध्यान नहीं दे रहा है। वर्ष 2019 व 2020 में भी एक बड़ी नाव फंस गई थी। जिसे बमुश्किल निकाला जा सका था। घटनाओं के बावजूद भी नाव का संचालन होना कई सवाल खड़े कर रहा है।

हो सकता था बड़ा हादसा

नर्मदा की लहरों में फंसी नाव में 25 लोग सवार थे, यदि शिवपुर पुलिस थाना प्रभारी व अन्य पुलिस कर्मी सक्रियता नहीं दिखाते तो बड़ा हादसा भी हो सकता था। घटना के प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि लोग इतने ज्यादा घबराए हुए थे कि कुछ बोलने की स्थिति में भी नहीं थे। नाव का संचालन ठेकेदार द्वारा नर्मदा नदी पार कराने के लिए मनमाना किराया भी वसूल किया जाता था।

लोगों को सकुशल निकाल लिया है

नर्मदा नदी में एक नाव फंस गई थी जिसमें 25 लोग बैठे हुए थे। घटना की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंच गए थे। सभी लोगों को सकुशल निकाल लिया गया है। नाव ठेकेदार के विरुद्ध केस दर्ज कर लिया गया है।

- मोनिका सिंह, थाना प्रभारी, शिवपुर

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.