Hoshangabad News: तवा ब्रिज पर मरम्‍मत कार्य शुरू, मार्ग परिवर्तित, यातायात अमले ने नहीं लगाया बोर्ड, लगा जाम

Updated: | Tue, 19 Oct 2021 03:41 PM (IST)

नर्मदापुरम (होशंगाबाद) नवदुनिया प्रतिनिधि। स्टेट हाईवे 22 होशंगाबाद-बाबई मार्ग पर स्थित तवा पुल की मरम्मत का कार्य शुरू कर दिया गया है। तवा ब्रिज की मरम्मत होने तक वाहनों की आवाजाही पर पूर्णत: प्रतिबंध लगा दिया गया है। यदि आप तवा ब्रिज होकर जाने वाले हैं तो इस मार्ग का उपयोग ना करें। प्रशासन द्वारा परिर्वतित मार्ग की व्यवस्था की गई है। कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने दो दिन पहले ही इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए थे। इस आदेश को मंगलवार से लागू कर दिया गया है। तवा ब्रिज पर चल रहे मरम्मत कार्य के चलते जिन मार्गों पर यातायात परिवर्तित किया गया था, वहां पर मार्ग परिर्वतन का सूचना बोर्ड नहीं लगे होने से वाहन चालक दिन भर परेशान होते रहे। सांगाखेड़ा, बाबई, होशंगाबाद मार्ग पर वाहनों की लंबी कतार लग गई थी। मंगलवार दोपहर 12 बजे से लेकर तीन बजे तक वाहन चालक जाम में फंसे रहे। इस दौरान यातायात अमला भी तैनात नहीं दिखा। दरअसल राष्ट्रीय राजमार्ग से आने वाले वाहनों को व्यवस्थित करने के चक्कर में यातायात अमला ग्रामीण क्षेत्रों की ओर जाने वाले वाहनों की ओर ध्यान हीं रख सका, जिसके चलते जाम के हालत निर्मित हो गए।

शहर में बढ़ा यातायात का दबाव

तवा ब्रिज पर चल रहे मरम्मत कार्य के चलते शहर के अंदर से वाहनों को निकाला गया। मालाखेड़ी, सिविल लाइन, चक्कररोड की ओर वाहनों की अधिक संख्या हो गई थी जिसके कारण इन मार्गों पर भी जाम के हालात बने। बांद्राभान की ओर होते हुए वाहन एक के पीछे एक चल रहे थे। वाहन चालकों को तीन किमी तक जाने में एक घंटे का समय लग गया। वाहन चालकों ने बताया कि किसी भी तरह का बोर्ड मार्ग परिर्वतन से संबंधित नहीं लगे होने के कारण परेशानी हो रही है।

भोपाल की कंस्ट्रक्शन कंपनी कर रही कार्य

होशंगाबाद से बाबई के बीच तथा नदी पर निर्मित पुल जर्जर होने के कारण तवा पुल के मरम्मत का कार्य मेसर्स मिश्रा कंस्ट्रक्शन कंपनी भोपाल द्वारा किया जा रहा है। होशंगाबाद से पिपरिया होते हुए छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, रायसेन आदि जिलों को जोड़ने वाला पुल है। आठ सौ मीटर से अधिक लंबा पुल काफी समय पहले बना था, वाहनों के अधिक दबाव के चलते यह पुल क्षतिग्रस्त हो गया। किसी भी तरह की दुर्घटना ना हो इसके लिए पुल का मरम्मत कार्य कराया जा रहा है। पुल से सभी प्रकार के वाहनों का आवागमन को पूर्णतः प्रतिबंधित किया गया है।

एमपीएसआरडीसी ने नहीं लगाए बोर्ड

तवा ब्रिज की मरम्मत के दौरान व्यवस्थाएं करने के लिए कलेक्टर ने मप्र राज्य सड़क परिवहन निगम के अधिकारियों को सूचना बोर्ड लगाने के लिए निर्देशित किया था, लेकिन विभाग की ओर से बोर्ड नहीं लगाए। इतना ही नहीं, यातायात अमला भी व्यवस्था नहीं कर सका। ग्रामीण क्षेत्रों में एक साथ अधिक वाहन निकलने से जाम की स्थिति बनी।

इस तरह किया गया यातायात परिवर्तित

- पिपरिया, जबलपुर, भोपाल, इंदौर की ओर भारी वाहन यातायात पिपरिया, सांडिया, बरेली होते हुये भोपाल-इंदौर की ओर डायवर्ट किया गया।

- सोहगपुर बाबई से भोपाल, इंदौर की ओर जाने वाले भारी वाहन बाबई, नसीराबाद, नांदनेर, शाहगंज होते हुये भोपाल-इंदौर की ओर।

- बाबई, इटारसी व बैतूल की ओर जाने वाला लोक परिवहन एवं बसें बाबई सांगाखेड़ा, बांद्राभान दोखेड़ा होते हुये इटारसी, बैतूल की ओर।

- बाबई से होशंगाबाद, भोपाल की ओर जाने वाला लोक परिवहन एवं बसें बाबई, सांगाखेड़ा, बांद्राभान होते हुये होशंगाबाद भोपाल की ओर

- इटारसी बैतूल से बाबई की ओर जाने वाला लोक परिवहन एवं बसें इटारसी मंडी, दोखेड़ा, बांद्राभान सांगाखेड़ा होते हुये बाबई की ओर डायवर्ट किया गया है।

- होशंगाबाद भोपाल से बाबई की ओर जाने वाला लोक परिवहन एवं बसें बांद्राभान, सागाखेड़ा होते हुये बाबई की ओर।

- बाबई से इटारसी, बैतूल की ओर जाने वाला ट्रेफिक भारी वाहन, बाबई, बक्तरा, शाहगंज,बांद्राभान दोखेडा होते हुये इटारसी बैतूल की ओर।

- बाबई होशंगाबाद भोपाल की ओर जाने वाला ट्रेफिक वाहन बाबई, बक्तरा, शाहगंज, बांद्राभान होते हुये होशंगाबाद भोपाल की ओर।

- होशंगाबाद भोपाल से बाबई, पिपरिया की ओर जाने वाला ट्रेफिक भारी वाहन बांद्राभान, शाहगंजए बक्तरा हुये बाबई पिपरिया की ओर ।

- भोपाल से बाबई पिपरिया, जबलपुर की ओर जाने वाला भारी वाहन गडरिया नाला, बांद्राभान शाहगंज बक्तरा होते हुये बाबई पिपरिया की ओर डायवर्ट।

व्यवस्था बनाई जा रही है

यातायात अमले को जगह-जगह तैनात किया गया है। पुलिस थानों का बल भी लगाया गया है। ग्रामीण क्षेत्रों में जाम की स्थिति को दूर कर लिया गया है। वाहन सुचारू रूप से निकल सकें, इसके लिए व्यवस्था बनाई गई है।

- रमेश गुप्ता, डीएसपी यातायात, होशंगाबाद

Posted By: Ravindra Soni